भारत-पाकिस्तान तनाव: बंद किए गए एयरपोर्ट थोड़ी देर में खोले जाएंगे, 3.15 बजे सरकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस

आतंकियों पर भारत की कार्रवाई से पाकिस्तान बौखला उठा है. आज पाकिस्तान लड़ाकू विमानों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी सेक्टरों में हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया और वापस जाते हुए बम भी गिराए. इस घटना में किसी नुकसान की खबर नहीं है. पाकिस्तान के इस लड़ाकू विमान को भारतीय सेना ने नौशेरा के लाम वैली में मार गिराया. देश पर आतंकी  हमले की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. खबर लिखे जाने तक जम्मू और पठानकोट सहित देश के 9 बड़े एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. आपको बताते हैं कि आज सुबह से इस मामले में क्या-क्या हुआ.

    • बंद किए गए सभी एयरपोर्ट थोड़ी देर में खोल दिए जाएंगे. आतंकी गतिविधियों के मद्देनज़र 9 एयरपोर्ट को पूरी तरह बंद कर दिया गया था.
    • आज 3.30 बजे विदेश सचिव विजय गोखले भारत और पाकिस्तान के तनाव पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.
    • भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनावपूर्ण हालात को देखते हुए कांग्रेस ने अपनी सीडब्ल्यूसी की प्रस्तावित बैठक स्थगित कर दी है.
    • अब विपक्षी दल भारत पाकिस्तान के तनाव के मुद्दे को लेकर बैठक कर रहे हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक में सीमा पर मौजूदा हालात तथा पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर की गई बमबारी पर मुख्य रूप से चर्चा होगी. बैठक के बाद साझा बयान आने की उम्मीद है.
    • दिल्ली के उत्तर में समूचे हवाई क्षेत्र को खाली कराया गया.
    • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बड़ा बयान देते हुए कहा- अमेरिका एबटाबाद कर सकता है तो हम भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि इसी जगह पर पाकिस्तान में घुसकर अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था.
    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने घर पर तत्काल बैठक बुलाई. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मीटिंग और राजनाथ सिंह ने भी गृह मंत्रालय पहुंचकर पाकिस्तान और आतंकी गतिविधियों को लेकर की.
    • नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ से गोलाबारी बढ़ जाने से सुरक्षाबलों और अन्य प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.
    • रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान का विमान भारतीय सीमा में तीन किलोमीटर अंदर तक घुस आया था.
    • श्रीनगर, लेह, पठानकोट, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू, शिमला, धर्मशाला, कुल्लू, लेह और देहरादून एयरपोर्ट बंद कर दिए गए हैं.
    • पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसने दो भारतीय सैन्य विमान मार गिराए और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि ये सेल्फ डिफेंस में किया गया नॉन-मिलिट्री टारगेट था.
    • पाकिस्तान ने भी लाहौर, मुल्तान, फैसालबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद से अपने घरेलू और इंटरनेशनल दोनों ही उड़ानों को रोक दिया है.
    • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को परमाणु मुद्दों पर निर्णय लेनेवाली एक शीर्ष इकाई की एक बैठक बुलाई है.

 

पाकिस्तान का दावा

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ आज, पाकिस्तानी वायुसेना ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में रहते हुए नियंत्रण रेखा के पार हमला किया.’ कार्यालय ने कहा, ‘‘ पाकिस्तान ने इसलिए गैर सैन्य ठिकाने को निशाना बनाया और यह ध्यान में रखा कि किसी की जान न जाए और आसपास कोई नुकसान न हो. इसका एकमात्र उद्देश्य हमारे अधिकारों, इच्छा और क्षमताओं को दिखाना था. हमारा मकसद तनाव को बढ़ावा देना नहीं है लेकिन अगर मजबूर किया गया तो हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं.’

भारत में कोई नुकसान नहीं

एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पीटीआई के एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तानी विमान ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में वायु सीमा का उल्लंघन किया और बम गिराने के बाद वापस लौट गए. पाकिस्तानी विमान से भारत में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है. वहीं न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पाकिस्तान के तीन विमान भारत में दाखिल हुए थे.

कल भारत ने लिया पुलवामा का बदला

इससे पहले सोमवार को तड़के 3.30 बजे भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर बड़ी कार्रवाई की थी. वायुसेना ने जैश ए मोहम्मद के कैंप पर बम गिराया था. इस कार्रवाई में 300 से अधिक पाकिस्तानी आतंकी मारे गए थे. जिससे बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी. ध्यान रहे कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बदले में भारत ने यह कार्रवाई की. पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *