INDvsAUS: वनडे सीरीज में वापसी के लिए पूरा जोर लगाने को तैयार है टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया एडिलेड में सीरीज का दूसरा मैच खेलेगी. टीम के लिए गुरूवार को होने वाला यह मैच ‘करो या मरो’ की मानसिकता वाला हो गया है. अनुशासनात्मक कारणों से हार्दिक पंड्या को अचानक टीम से बाहर किए जाने से बल्लेबाजी क्रम का संतुलन बिगड़ गया है. भारत को सिडनी में हुए पहले मैच में रोहित शर्मा के 22वें वनडे शतक के बावजूद 34 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी.

टीम की सबसे बड़ी चिंता बीच के ओवरों में रन गति बनाए रखने में नाकाम साबित हो रहे महेंद्र सिंह धोनी का खराब फॉर्म है. धोनी ने 96 गेंद में 51 रन बनाये और वह स्ट्राइक रोटेट नहीं कर सके. उनकी इस धीमी पारी से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की संभावना बनती है. धोनी पांचवें नंबर पर उतरते हैं और उपकप्तान रोहित का मानना है कि उन्हें ऊपर आना चाहिए. भारतीय टीम के अभ्यास सत्र को देखकर हालांकि स्पष्ट है कि टीम बल्लेबाजी क्रम में फिलहाल बदलाव नहीं करेगी.

विजय शंकर उपलब्ध नहीं हो पाएंगे 
दूसरे वनडे से पहले संभावित टीम का ऐलान नहीं किया गया है. हरफनमौला विजय शंकर दोपहर देर से पहुंचे और चयन के लिये संभवत: उपलब्ध नहीं होंगे. हार्दिक की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाये रखना बड़ी चुनौती होगा. एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में वह चोट के कारण बाहर था तब उपमहाद्वीप में तीन स्पिनरों को उतारने का फायदा मिला. विदेश में उसके नहीं होने का टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ेगा.

केदार जाधव को मिल सकता है मौका
संदिग्ध एक्शन की शिकायत के बावजूद अंबाती रायुडू अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं. अब देखना यह है कि टीम प्रबंधन क्या करता है. केदार जाधव विकल्प हो सकते हैं और दिनेश कार्तिक ही जगह उन्हें मौका दिया जा सकता है. पहले वनडे में गेंदबाजी संयोजन में बदलाव की गुंजाइश कम है हालांकि खलील अहमद फार्म में नहीं है. उन्होंने युजवेंद्र चहल के साथ नेट्स पर गेंदबाजी की.

धोनी धवन और रायडू पर होगी नजर
धवन के फार्म पर भी नजरें होगी जो इस सत्र में धोनी और रायुडू के अलावा घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. धोनी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं जबकि रायुडू ने रणजी सत्र शुरू होने से पहले ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कह दिया. धवन रणजी खेलने की बजाय मेलबर्न में परिवार के साथ समय बिता रहे थे. सिडनी में पहली गेंद पर आउट होने के बाद उनके फार्म पर ऊंगली उठने लगी है. ऑस्ट्रेलिया ने भी अभी तक अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की है लेकिन टीम में बदलाव की उम्मीद कम ही है.

कब कहां कैसे देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मैच:

 मैच एडिलेड के ओवल में मंगलवार (15 जनवरी) को खेला जाएगा.

– मैच को भारतीय समयानुसार सुबह 8.50 बजे से लाइव देखा जा सकता है.

– इस सीरीज को सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखा जा सकता है. लाइव मैच सोनी सिक्स (English) और सोनी टेन 3 (Hindi) पर देखा जा सकता है.

– मैच का ऑनलाइन प्रसारण सोनी लिव पर देखा जा सकता है.

टीमें : भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से.

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन , मिशेल मार्श, बिली स्टानलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडोर्फ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *