कोहली के शतक और धोनी के छक्के से जीता भारत, AUS को दी 6 विकेट से मात

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एडिलेड वनडे में 6 विकेट से मात देकर तीन मैच की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रन चाहिए थे और इस ओवर की पहली ही गेंद पर धोनी ने छक्का जड़ दिया और फिर एक रन लेकर भारत को कंगारू टीम पर 6 विकेट से यादगार जीत दिला दी. सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में यह भारत की दूसरी जीत है. इससे पहले उसने साल 2012 में खेले गए वनडे मैच में 4 विकेट से जीत हासिल की थी. उस मैच भी धोनी ने फिनिशर की भूमिका में वाहवाही लूटी थी. 7 साल बाद एक बार फिर वह कंगारुओं के खिलाफ भारत को जीत तक ले गए.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 299 रनों की चुनौती रखी थी. भारतीय टीम इस लक्ष्य को चार गेंद शेष रहते हुए चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत की इस जीत में कप्तान विराट कोहली (104) और महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 55) चमके. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की तरफ बढ़ाया.

कोहली ने अपनी शतकीय पारी में 112 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा दो छक्के लगाए. धोनी ने 54 गेंदों का सामना किया और दो छक्के लगाए. उनके साथ दिनेश कार्तिक 25 रन बनाकर नाबाद रहे.

विराट कोहली का 39वां वनडे शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में फेल होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने धमाकेदार वापसी करते हुए एडिलेड वनडे में कंगारू टीम के खिलाफ शानदार शतक जड़ दिया है. यह कोहली के वनडे करियर का 39वां शतक है और वह अब सचिन तेंदुलकर के वनडे में वर्ल्ड रिकॉर्ड 49 शतकों से 10 शतक दूर रह गए हैं.

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने शॉन मार्श की 123 गेंदों पर खेली गई 131 रनों की पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 298 रन बनाए थे.

मार्श के अलावा ग्लैन मैक्सवेल ने 48 रनों का योगदान दिया था और मार्श के साथ छठे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की थी. इन दोनों के रहते ऑस्ट्रेलियाई टीम 310 के पार आसानी से जाती दिख रही थी, लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने 48वें ओवर में इन दोनों बल्लेबाजों को आउट कर उसे 300 के अंदर ही रहने दिया. भारत के लिए भुवनेश्वर ने चार और मोहम्मद शमी ने तीन विकेट अपने नाम किए. रवींद्र जडेजा को एक सफलता मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *