INDvsAUS LIVE: ऑस्ट्रेलिया की पारी संभालने में लगे ख्वाजा और शॉन मार्श

भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच नडे सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच में पहले दो विकेट गिरने के बाद उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभालने की कोशिश की. 15 ओवर तक ख्वाजा (15) और मार्श (9) रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए लेकिन दोनों अपने विकेट बचाने में भी कामयाब रहे. ऑस्ट्रेलिया: 45/2 (15 ओवर)

पारी के 9वें ओवर में भुवेश्वर कुमार ने टीम इंडिया को एक और सफलता दिलाई और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच को एलबीडब्ल्यू कर सीरीज में तीसरी बार आउट किया. ऑस्ट्रेलिया: 27/2 (9 ओवर)

पहले पांच ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने संभलकर खेलने की कोशिश तो की, लेकिन टीम विकेट बचा नहीं सकी और तीसरे ओवर में ही उसका पहला विकेट गिर गया जिससे पांच ओवर तक उसके केवल 11 रन ही बने. कप्तान फिंच (6) और उस्मान ख्वाजा (0) क्रीज पर रन बनाने की कोशिश कर रहे थे. ऑस्ट्रेलिया: 11/1 (5 ओवर)

टीम इंडिया को पहली सफलता भुवनेश्वर कुमार ने दिलाई. भुवी ने एलेक्स कैरी को दूसरी स्लिप पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया. एलेक्स 11 गेंदों में 5 रन बनाकर आउट हुए जिसमें एक चौका शामिल था.  ऑस्ट्रेलिया: 8/1 (2.5 ओवर)

बारिश के खलल के बाद खेल फिर से शुरू होने पर पहले ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने केवल एक ही रन बनाया. एरोन फिंच को इस मैच में भुवनेश्वर कुमार को खेलने में दिक्कत आई. हालांकि वे अपना विकेट बचाने में कामयाब रहे. ऑस्ट्रेलिया: 1/0 (1 ओवर)

मैच  शुरू होते ही दो गेंदों के बाद बारिश की वजह से रोक दिया गया. भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार  ने फेंका. पहली ही गेंद पर एलेक्स कैरी ने एक रन लिया. उसके बाद एरोन फिंच ने पारी की दूसरी गेंद को ऑफ स्टंप के बाहर जाने दिया था. ऑस्ट्रेलिया: 1/0 (0.2 ओवर)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टॉस जीतने के बाद विराट कोहली ने कहा, “ हम पहले गेंदबाजी करेंगे. यहां काफी बादल हैं. बारिश हुई है ऐसे में हम बल्लेबाजी करना नहीं चाहेंगे. हमारा दौरा बढ़िया रहा है और ऐसे में हम इसी तरह से खत्म करना चाहते हैं. सीरीज में बराबरी करना अहम रहा , अब दोनों ही टीमें निर्णायक मैच के लिए खेल रही हैं. हमारे लड़के खेल के लिए उत्साहित हैं. हालात मांग कर रहे थे कि मैं एडिलेड में अच्छा करूं, रोहित, दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी ने भी सुंदर बल्लेबाजी की. यह टीम का एक अच्छा प्रयास था.”

बारिश की वजह से देर से हुआ टॉस
मेलबर्न में सुबह बारिश हुई थी जिसकी वजह से टॉस देर शुरू हुआ. टीम इंडिया में तीन बदलाव हुए हैं. मोहम्मद सिराज की जगह  विजय शंकर को लिया गया है वहीं युजवेंद्र चहल कुलदीप यादव की जगह और केदार, जाधव अंबाती रायडू की जगह आए हैं. ऑस्ट्रेलिया टीम में गेंदबाजी में जेसन बेहेरनडोर्फ की जगह बिली स्टानलेक को मौका मिला है. नाथन लॉयन पहले दो मैचों में असर नहीं दिखा पाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने लॉयन के स्थान पर एडम जाम्पा को मौका दिया है.

दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में होने वाला तीसरा मैच जीतने वाली टीम सीरीज पर कब्जा करेगी. सिडनी में खेले गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने 34 रनों से जीत हासिल की थी तो एडिलेड में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के दम पर बराबरी कर ली थी.

मेलबर्न वनडे रोमांचक बन गया है, जहां दोनों टीमें अपनी जी जान लगा देने को तैयार हैं. ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हार की निराशा है तो वहीं भारत उस ऐतिहासिक जीत को वनडे सीरीज में दोहराने और दौरे का अंत जीत के साथ करना चाहता है. कप्तान कोहली जीत के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. रोहित शर्मा, कोहली और धोनी का बल्ला भी चल रहा. दिनेश कार्तिक ने भी दूसरे मैच में धोनी का अच्छा साथ दे अपनी जगह किसी तरह सुनिश्चित कर ली है.

टीमें : 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन,  दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), विजय शंकर,, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार,  और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया :

एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), झाए रिचर्डसन, बिलि स्टानलेक, पीटर सिडल, और एडम जाम्पा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *