INDvsNZ LIVE: टीम इंडिया का छठा विकेट गिरा, हार्दिक पांड्या भी हुए आउट

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टी20 मैच में टीम इंडिया का दूसरा विकेट शिखर धवन का गिरा. धवन को फर्ग्युसन ने शानदार यार्कर पर बोल्ड किया.  धवन ने 18 गेंदों पर 29 रन बनाए जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल थे. भारत : 89/6 (13.2 ओवर)

टीम इंडिया कापहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गिरा.  रोहित को  टीम साउदी की गेंद पर फर्ग्युसन ने लपका. रोहित  5 गेंदों पर एक ही रन बनाकर आउट  हुए.भारत : 18/1 (2.2 ओवर)

शिखर धवन ने दूसरे ओवर में दो छक्के लगाते हुए कुल 16 रन बटोरे और टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दी. भारत : 18/0 (2 ओवर)

न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 219 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए टीम सेइफर्ट ने सबसे ज्यादा 84 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड: 219/6 (20 ओवर)

भुवनेश्वर कुमार ने रॉस टेलर को खलील अहमद के हाथों कैच करा कर न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया. टेलर 14 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुए.  न्यूजीलैंड: 190/6 (18.1 ओवर)

न्यूजीलैंड का पांचवा विकेट  हार्दिक पांड्या ने गिराया. हार्दिक ने कोलिन डि ग्रैंडहोम को स्क्वायर लेग पर मोहम्मद सिराज के हाथों कैच कराया.  ग्रैंडहोम केवल 3 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड: 190/5 (18 ओवर)

युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाते हुए कप्तान केन विलियम्सन को आउट कर दिया. विलियम्सन को चहल ने डीप मिडविकेट पर हार्दिक पांड्या ने कैच आउट कराया. विलियम्सन 3 छक्कों के साथ 22 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड: 164/4 (15.1 ओवर)

टीम इंडिया को 15वें ओवर में शानदार सफलता मिली जब दिनेश कार्तिक ने लॉन्ग ऑन पर हैरत अंगेज कैच पकड़ा.  डेरिल मिशेल 6 गेंदों पर 8 रन बना कर हार्दिक पांड्या की गेंद पर आउट हुए. . न्यूजीलैंड: 164/3 (15 ओवर)

टिम सेइफर्ट  की आतिशी पारी को खलील अहमद ने रोका. खलील अहमद ने शानदार यार्कर पर सेइफर्ट को बोल्ड किया. सेइफर्ट ने 43 गेंदों पर 84 रनों की पारी खेली इसमें उन्होंने 7 चौके और छह छक्के लगाए. न्यूजीलैंड: 134/2 (12.4 ओवर)

कोलिन मुनरो और टिम सेइफर्ट की तूफानी साझेदारी को क्रुणाल पांड्या ने तोड़ा. क्रुणाल ने टिम सेइफर्ट की फिफ्टी के बाद  कोलिन मुनरो को लॉन्ग ऑन पर विजय शंकर के हाथों कैच कराया. मुनरो ने 20 गेंदों पर 34 रन बनाए जिसमें दो चौके और दो छक्के शामिल थे. न्यूजीलैंड: 86/1 (8.2 ओवर)

कोलिन मुनरो ने तेजी से खेलते हुए खलील अहमद और भुवनेश्वर कुमार दोनों को जमकर धोया. मुनरो ने खलील को खास तौर पर निशाना बनाया. इसके बाद टिम सेइफर्ट ने भी अपने हाथ खोल  दिए और टीम का स्कोर पांच ओवर से पहले ही 50 के पार करवा दिया. न्यूजीलैंड: 54/0 (5 ओवर)

न्यूजीलैंड के लिए कोनिल मुनरो ने खलील अहमद के ओवर में लगातार दो चौके लगा दिए. इस तरह मुनरो (8 गेंदों पर 11रन) ने अपनी टीम की शुरुआत को मजबूती दी. न्यूजीलैंड: 13/0 (2 ओवर)

टीम इंडिया के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका. न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत कोलिन मुनरो और टिम सेइफर्ट ने की. न्यूजीलैंड: 4/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया में क्रुणाल पांड्या, दिनेश कार्तिक, खलील अहमद और विजय शंकर को शामिल किया गया है.

टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि टीम में कुछ नए चेहरे हैं जो वनडे में नहीं थे. ऋषभ पंत और क्रुणाल पांड्या उनमें शामिल हैं. टीम  कुछ अनियमित खिलाड़ियों को विदेशी हालातों में परखना चाहती है. वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा कि वे भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे. डेरिल मिशेल अपना पहला टी20 खेल रहे हैं. वहीं ब्रेसवेल और जेम्स नीशाम को शामिल नहीं किया गया है.

पांच मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 4-1 से मात देने के बाद टीम इंडिया की नजरें  टी20 सीरीज भी जीतना चाह रही है. टी-20 सीरीज का पहला मैच वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जा रहा है. यह वही मैदान है जहां भारत ने पांचवें वनडे में जीत हासिल कर 16 साल का जीत का सूखा खत्म किया था.

टी-20 फॉर्मेट में न्यूजीलैंड का दबदबा रहा है. दोनों टीमों की अगर बात की जाए तो भारत और न्यूजीलैंड ने 2007 से अभी तक कुल नौ टी-20 मैच खेले हैं जिसमें से सिर्फ दो मैच में ही भारत को जीत मिली है और यह दोनों मैच उसने अपने घर में ही जीते हैं. छह मैचों में किवी टीम ने बाजी मारी है जबकि एक मैच रद्द हो गया था. आंकड़ों के लिहाज से भारत के लिए चिंता है क्योंकि किवी टीम उस पर हमेशा हावी रही है. न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत के खिलाफ दो टी-20 मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है जिसमें से एक मैच 2009 में इसी मैदान पर खेला गया था.

टीमें : 

भारत :रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक,  एम एस धोनी, कृणाल पंड्या,  युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद,  विजय शंकर, हार्दिक पंड्या.

न्यूजीलैंड :  केन विलियमसन (कप्तान),  कोलिन डे ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्युसन, स्काट के, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी, रोस टेलर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *