गुर्जर आंदोलन के कारण राज्य में कई ट्रेनें रद्द, सड़क मार्ग भी है जाम

जयपुर। गुर्जर आंदोलनकारियों ने पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान के कई स्थानों पर सड़क मार्ग अवरूद्ध कर दिया. गुर्जर समुदाय के लोगों के सवाईमाधोपुर रेल खंड पर पटरियों पर बैठने के कारण उत्तर-पश्चिम रेलवे की तीन सवारी गाडियों को रद्द कर दिया गया है और एक सवारी गाड़ी के मार्ग में परिवर्तन किया गया. आंदोलनकारियों ने राज्य के कई स्थानों पर सड़क मार्ग को अवरूद्व किया.

सवाईमाधोपुर की मलारना डूंगर रेल पटरी पर अपने समर्थकों के साथ बैठे गुर्जर नेता किरोडी सिंह बैंसला ने बताया कि गुर्जर समुदाय को जब तक पांच प्रतिशत आरक्षण नहीं मिलेगा तब तक हम पटरियों से नहीं उठेंगे. उन्होंने कहा कि गुर्जर समुदाय को पांच प्रतिशत आरक्षण देने का सरकार ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है इसलिये सरकार का दायित्व बनता है कि वह हमें आरक्षण दें. गुर्जर नेता विजय बैंसला ने बताया कि गुर्जर समुदाय को पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर हम पिछले बीस दिनों से सरकार की ओर से बातचीत का इंतजार कर रहे है.

उन्होंने बताया कि गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दूसरे दिन आंदोलनकारियों ने जयपुर-दिल्ली, जोधपुर-भीलवाडा और अजमेर-भीलवाडा राजमार्ग को अवरूद्व किया है.

उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि गुर्जर आरक्षण आंदोलनकारियों के सवाईमाधोपुर रेल खंड पर पटरियों पर बैठे होने की वजह से शनिवार को दूसरे दिन ट्रेन संख्या 12918 हजरत निजामुद्दीन-अहमदाबाद, ट्रेन संख्या 12963 हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर, ट्रेन संख्या 12964 उदयपुर-निजामुद्दीन को रद्द किया गया है. वहीं ट्रेन संख्या 19024 फिरोजपुर केंट-मुंबई सेंट्रल को रेवाडी-फुलेरा,चंदेरिया-रतलाम मार्ग की जगह आगरा कैंट-झांसी-बीना जंक्शन मार्ग से होकर निकाला जा रहा है.

पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) एम एल लाठर ने बताया कि गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते राज्य में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये है. राज्य में कहीं से भी किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है.

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा गठित कमेटी की गुर्जर नेताओं के साथ बैठक के बाद गतिरोध जल्द खत्म हो जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *