NSA अजीत डोभाल ने बताई जैश के कैंप पर हुई एयर स्ट्राइक की ABCD

नई दिल्ली। पाकिस्तान के बालाकोट में भारत ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कई आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया. भारत ने ये कार्रवाई 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद की है. भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के 3.30 बजे इस कार्रवाई को अंजाम दिया. इस कार्रवाई के बाद सीसीएस(कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी) की बैठक हुई. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोभाल ने सीसीएस सदस्यों को बताया कि इस कार्रवाई में जैश ए मोहम्मद के शीर्ष 25 कमांडरों को मार गिराया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई सीसीएस की बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री अरुण जेटली, एनएसए अजीत डोभाल समेत उच्च अधिकारी मौजूद थे.

अजीत डोभाल ने सीसीएस सदस्यों को जानकारी दी कि हवाई हमले में जैश के शीर्ष कमांडरों के एक बड़े हिस्से का सफाया कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई में जैश के 25 टॉप कमांडर मारे गए हैं. जिस कैंप को तबाह किया गया है वो कोई सामान्य लॉन्च पैड या बेस नहीं था.

नष्ट किए गए आतंकी कैंप में फायरिंग रेंज, विस्फोटक परीक्षण सुविधाएं, प्रशिक्षकों के लिए वातानुकूलित कार्यालय, प्रशिक्षण ले रहे आतंकियों के लिए वहां पर बैरक भी थे. कैंपों में स्विमिंग पूल, मनोरंजन केंद्र जैसी सुविधाएं थीं. इन सुविधा को सेना और आईएसआई की सहायता से मुहैया कराया जा रहा था. पुलवामा आतंकी हमले के बाद से इन कैंपों में भारी संख्या में आतंकी थे.

42 आत्मघाती हमलावरों की चल रही थी ट्रेनिंग

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई में आतंकवादी, प्रशिक्षक, शीर्ष कमांडर और जिहादी मारे गए है. भारत ने बालाकोट में आतंकियों के उन ठिकानों पर हमले किए हैं जहां 42 आत्मघाती हमलावरों को प्रशिक्षित किया जा रहा था.

भारत की खुफिया एजेंसियों को आतंकियों की ऐसी सूची हाथ लगी जिससे साफ होता है कि 42 आत्मघाती हमलावरों को ट्रेनिंग दी जा रही थी. खुफिया एजेंसियों को ये सूची पाकिस्तान के बालाकोट में सक्रिय अपने सूत्रों के जरिये मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *