कुपवाड़ाः 60 घंटे तक चली मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, 5 जवान शहीद, सर्च ऑपरेशन जारी

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में 28 फरवरी रात 9 बजे से जारी मुठभेड़ में आज (रविवार) सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर कर दिया. मुठभेड़ स्थल से दो शव बरामद हुए है, शवों को निकालने का काम जारी है ताजा जानकारी के मुताबिक अब सेना के पैरा कमांडों भी इस ऑपरेशन में शामिल हो गए है. सेना के पैरा कमांडो ने मोर्चा संभाल लिया है. सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर रखा है. रिहायशी इलाके में आतंकियों के छिपे होने की वजह से ऑपरेशन लंबा चल रहा है.

फाइल फोटोः पीटीआई

ये मुठभेड़ गुरुवार रात 9 बजे कुपवाड़ा में हंदवाड़ा के बाबागुंड इलाके से शुरू हुई थी. अगले दिन  शुक्रवार (1 मार्च) को सुरक्षाबलों ने उस घर को ब्लास्ट कर दिया जिसमें से आतंकी फायरिंग कर रहे थे. ब्लास्ट के बाद फायरिंग बंद हो गई थी, जिसके बाद सुरक्षाबल इमारत के अंदर दाखिल हुए. तभी छिपे हुए आतंकियों ने उनपर फायरिंग कर दी. इस हमले में सुरक्षाबलों के 4 जवान शहीद हुए थे और 9 घायल हुए थे.  इसके बाद आतंकी दूसरे रिहाइशी इलाके में घुस गए और वहां एक घर में छिपकर फायरिंग करने लगे. सुरक्षाबलों ने उस घर को भी ब्लास्ट से उड़ा दिया.  इस दौरान मुठभेड़ स्थल पर प्रदर्शन के दौरान एक नागरिक के मारे जाने की भी खबर मिली.

एलओसी पर पाक सेना की फायरिंग 
इस बीच पाकिस्तान ने शुक्रवार को राजौरी और पुंछ जिलों में एलओसी पर चार सेक्टरों में गोलाबारी करके एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. इसमें एक महिला घायल हो गयी. अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने पुंछ में असैन्य इलाकों को निशाना बनाने के लिये हॉवित्जर 105 एमएम तोप समेत बड़े हथियारों का इस्तेमाल किया. एक अधिकारी ने बताया, ‘‘पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की और मोर्टार दागे जो दिन में करीब डेढ़ बजे तक चला.’’

अधिकारियों ने बताया कि पुंछ के मनकोट इलाके में गोलीबारी में नसीम अख्तर नामक महिला घायल हो गयीं. रक्षा जनसंपर्क अधिकारी ने बताया, ‘‘शुक्रवार शाम करीब सवा चार बजे पाकिस्तान ने नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास बिना किसी उकसावे के छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागने शुरू कर दिये.’’

बृहस्पतिवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में नियंत्रण रेखा के पास छह सेक्टरों में असैन्य इलाकों और अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर की गई पाकिस्तानी सेना की गोलाबारी में एक महिला मारी गयी और एक जवान घायल हो गया. भारतीय सेना ने पाकिस्तान के इस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया.

पाकिस्तानी सेना ने पिछले एक सप्ताह में 60 से ज्यादा बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर में पुंछ, राजौरी, जम्मू और बारामूला जिलों में 70 असैन्य और सीमावर्ती इलाकों को निशाना बनाया जिसमें एक महिला की मौत हो गई और नौ लोग घायल हो गए.मौजूदा स्थिति के मद्देनजर अधिकारियों ने राजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा पर पांच किलोमीटर के दायरे में शैक्षिक संस्थानों को अस्थायी तौर पर बंद करने का आदेश दिया है. उन्होंने सीमा पर रहने वाले सभी निवासियों से अपने घरों के भीतर रहने के लिए कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *