INDvsAUS 4th ODI: ऋषभ पंत के लिए वर्ल्ड कप के ‘आडिशन’ की तरह होगा चौथा वनडे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे क्रिकेट मैच के लिए रविवार को भारतीय टीम उतरेगी तो सभी की नजरें युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर लगी होंगी जो बेहतरीन प्रदर्शन करके वर्ल्ड कप टीम के लिए अपना दावा पुख्ता करना चाहेंगे. कप्तान विराट कोहली वर्ल्ड कप के सभी संभावित खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं और इसी के चलते टीम मैनेजमेंट बाकी दो मैचों में उन्हें उतार सकता है.

महेंद्र सिंह धोनी ने रांची में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला और अब पंत को इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिये अपनी दावेदारी पेश करने का मौका मिला है. इससे पहले पंत विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में खेल चुके हैं लेकिन अब धोनी को आराम दिये जाने के बाद उन्हें विकेटकीपिंग का मौका भी मिलेगा.

भारत की अंतिम एकादश में भुवनेश्वर कुमार को मोहम्मद शमी की जगह उतारा जायेगा. शमी को तीसरे मैच में पैर में चोट लगी थी. उन्हें एहतियात के तौर पर आराम दिया गया है.

कोहली ने तीसरे वनडे के बाद कहा था,‘‘ अगले दो मैचों में टीम में कुछ बदलाव होंगे. इसका लक्ष्य लड़कों को मैच जिताने वाला प्रदर्शन करने के लिये प्रेरित करना है और वे भी वर्ल्ड कप टीम में शामिल होने के लिये सर्वश्रेष्ठ फॉर्म हासिल करना चाहेंगे.’’

टॉप ऑर्डर बैट्समैन का प्रदर्शन चिंताजनक
भारतीय खेमे की चिंता टॉप ऑर्डर बैट्समैन का प्रदर्शन है, क्योंकि कोहली को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पा रहा है. कोहली ने तीन मैचों में दो शतक समेत 283 रन बनाये हैं. दूसरे नंबर पर केदार जाधव है जिनके खाते में 118 रन गए हैं. रोहित शर्मा तीन पारियों में 51 रन ही बना सके जबकि चौथे नंबर पर अंबाती रायुडू ने 33 रन बनाये.

धवन की खराब फॉर्म
शिखर धवन ने तीन मैचों में 22 रन ही जोड़े हैं. धवन और रायुडू का फार्म चिंता का सबब है हालांकि दोनों का वर्ल्ड कप खेलना लगभग तय है.

बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने कहा कि दो मैचों के बीच कम अंतर होना अच्छा ही रहा. उन्होंने कहा,‘‘ कई बार यह अच्छा होता है कि दो मैचों के बीच इतना कम अंतर है. ऐसे में खिलाड़ियों को ज्यादा सोचने का समय नहीं मिलता. मुझे खुशी है कि अगला मैच रविवार को है.’’

केएल राहुल को मौका
कोहली आमूलचूल बदलाव के पक्षधर नहीं है लेकिन केएल राहुल को मौका दिया जा सकता है. देखना यह है कि वह धवन की जगह लेते हैं या रायुडू की. ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जाम्पा भारत के लिये चिंता का सबब हो सकते हैं जिन्होंने कई बार धोनी और कोहली के विकेट लिये हैं.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, ऋषभ पंत.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंडस्कांब, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, झाय रिचर्डसन, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाये, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, एलेक्स कारे, नाथन लियोन, जासन बेहरेनडोर्फ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *