चांद पर उतरने की इजरायली योजना पर फिरा पानी, अंतरिक्ष यान हुआ दुर्घटनाग्रस्त

येहुद (इजरायल)। चांद पर उतरने से महज कुछ ही क्षण पहले इजरायल के अंतरिक्ष यान का पृथ्वी से संपर्क कट गया और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस दुर्घटना के साथ ही निजी वित्त पोषित पहला चन्द्र मिशन इतिहास बनाने में नाकाम रहा. चन्द्रमा पर उतरने के अंतिम चरण में अंतरिक्ष यान का संपर्क पृथ्वी पर स्थित नियंत्रण कक्ष से टूट गया. उसके कुछ ही देर बाद मिशन को असफल घोषित कर दिया गया.

चन्द्रमा की सतह पर हुआ दुर्घटनाग्रस्त
इजरायल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज के अंतरिक्ष विभाग के महाप्रबंधक ओफेर डोरोन ने बताया कि हमारा यान चन्द्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यान टुकडे-टुकड़े होकर अपने उतरने वाली जगह पर बिखर गया है.

बंद हो गया था अंतरिक्ष यान का इंजन
डोरोन ने बताया कि लैंडिंग से कुछ ही देर पहले अंतरिक्ष यान का इंजन बंद हो गया. जब तक उसे दोबारा चालू किया जाता, यान की गति सुरक्षित लैंडिंग के हिसाब से बहुत ज्यादा थी. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक असफलता के कारणों का पता लगा रहे हैं.

टीवी पर हो रहा था सीधा प्रसारण
उन्होंने कहा कि इंजन बंद हो गया. इंजन ने काम करना बंद कर दिया और अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हमें इतना ही पता है. पूरे घटनाक्रम को प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू सहित कमरे में खचाखच भरे दर्शकों सहित लगभग पूरे देश ने देखा. इसका टीवी पर सीधा प्रसारण हो रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *