नीरव मोदी की लग्जरी कारें होंगी नीलाम, शुरुआती कीमत 2.38 लाख, देखें लिस्ट

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 22 फरवरी को  पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13 हजार करोड़ की गड़बड़ी के आरोपी नीरव मोदी के 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की शेयर, जमा और लग्जरी कारें फ्रीज कर दी थीं. अब ED को नीरव मोदी की लग्जरी कारों की नीलामी के लिए क्लियरेंस मिल गया है. नीरव मोदी की कारों की लिस्ट में 1.38 करोड़ रुपये की Rolls Royce Ghost से लेकर 2.38 लाख रुपये की Honda Brio तक शामिल है.

कुल 13 कारों की नीलामी एक पब्लिक प्लेफॉर्म के जरिए की जाएगी और यहां तक कि आप इन व्हीकल्स को ऑनलाइन बोली लगाकर खरीद सकते हैं. ED, भगोड़े नीरव मोदी से लगभग 12,500 करोड़ रुपये की राशि वसूलना चाहता है, जिसे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से अवैध तरीकों से कर्ज में लिया था.

इन व्हीकल्स की नीलामी 25 अप्रैल को मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MSTC) के जरिए होगी. ये एक राज्य की स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी है जिसे इन व्हीकल की नीलामी का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. इन सारी गाड़ियों के लिए एक बेस प्राइस रखी गई है और नीलामी इसी कीमत से शुरू होगी.

कार का नाम                                 बेस कीमतें

Rolls Royce Ghost                 1.38 करोड़ रुपये

Porsche Panamera                 जानकारी उपलब्ध नहीं

Mercedes-Benz GL350         37.8 लाख रुपये

Mercedes-Benz CLS350      14 लाख रुपये

Honda Brio 1                         2.38 लाख रुपये

Honda Brio 2                         2.66 लाख रुपये

Toyota Innova 2.5                 8.75 लाख रुपये

Honda CR-V                         10.15 लाख रुपये

Toyota Fortuner                     9.10 लाख रुपये

Skoda Superb Elegance        5.25 लाख रुपये

Toyota Corolla Altis             3.50 लाख रुपये

BMW X1                              9.80 लाख रुपये

Toyota Innova Crysta           10.50 लाख रुपये

जो लोग इन कारों के लिए बोली लगाना चाहते हैं वो MTSC की वेबसाइट से लगा पाएंगे, हालांकि इसके लिए पहले से ही रजिस्ट्रेशन करना होगा. सारी कारें 21 अप्रैल से लेकर 23 अप्रैल के बीच इंस्पेक्शन के लिए मौजूद होंगी, हालांकि इनकी टेस्ट ड्राइव नहीं की जा सकेगी. फिलहाल ये साफ नहीं है कि वर्तमान में कारें कहां हैं, लेकिन उम्मीद है कि ये वर्ली के समुद्र महल परिसर होंगी, जहां नीरव मोदी 2018 तक रहता था.

जो भी लोग नीलामी में हिस्सा लेगें उन्हें प्री-बिड अमाउंट जमा करना होगा. जो बोलीदाता असफल रहेंगे उन्हें नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिड अमाउंट MTSC के जरिए वापस मिल जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *