अरुण जेटली का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- बिना MA किए ही मिल गई एमफिल की डिग्री

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी से नामांकन दाखिल किया था. स्मृति ईरानी ने हलफनामे में अपनी शैक्षिक योग्यता 12वीं पास बताई थी. ईरानी की डिग्री पर कांग्रेस द्वारा निशाना साधने के बाद अब वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की डिग्री पर सवाल खड़े कर दिए हैं. अरुण जेटली ने सोशल मीडिया पर ब्लॉग के जरिये राहुल गांधी की पढ़ाई पर कटाक्ष करते हुए पूछा है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने बिना मास्टर डिग्री (एमए) की पढ़ाई के एमफिल की डिग्री कैसे पूरी कर ली. जेटली ने कहा कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है, इसलिए ऐसे प्रोपेगेंडा फैलाए जा रहे हैं.

राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता पर जवाब क्यों नहीं मिलते- जेटली
अरुण जेटली ने फेसबुक पर अपने ब्लॉग में ‘इंडियाज़ ओपोजिशन इज ऑन ए रेंट ए कॉज कैंपेन’ में लिखा है कि बीजेपी उम्मीदवारों (स्मृति ईरानी) की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाए जा रहे हैं, लेकिन राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता को सब भुला दे रहे हैं. राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता को लेकर कई सवाल हैं, जिनका जवाब नहीं मिला है. बेशक उन्होंने एमफिल की डिग्री बिना मास्टर डिग्री का कोर्स किए पूरी की है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता को लेकर कई सवालों के जवाब अबतक नहीं मिले हैं.

2004 और 2009 में भी उठ चुके हैं डिग्री पर सवाल
बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की विदेश में ली गई डिग्री पर साल 2009 में भी विवाद हुआ था. दरअसल, राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2004 और 2009 में बताया था कि उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स में एमफिल किया है. वहीं, 2014 में राहुल गांधी ने कहा था कि उन्होंने डेवलपमेंट स्टडीज में एमफिल किया है. जेटली ने कांग्रेस अध्यक्ष की इस सूचना को आधार बनाकर उनपर सवाल उठाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *