लोकसभा चुनाव: वाराणसी में 4.75 लाख वोट से जीते नरेंद्र मोदी, मिले कुल 6,69,602 वोट

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट 4.75 लाख मतों के अंतर से जीत लिया है. मतगणना के बाद मोदी ने कुल 6,69,602 वोट हासिल किए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 1,93,848 और कांग्रेस के अजय राय को 1,51,800 वोट मिले.

मोदी को दूसरी बार इस सीट से चुनने वाली जनता ने सबसे अधिक 63.59 प्रतिशत वोट दिए. वर्ष 2014 में मोदी ने यहां 3.37 लाख मतों से जीत दर्ज की थी. वाराणसी सीट पर मोदी के खड़े होने के कारण यहां प्रत्याशियों की बाढ़ आ गई थी. इस सीट से इस साल कुल 27 प्रत्याशियों ने चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई.

कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को वाराणसी जाएंगे. वहां वो बाबा विश्वनाथ के दर्शन करेंगे और साथ ही गंगा पूजा भी करेंगे. मोदी ने 2014 के आम चुनाव में यहां से आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को तीन लाख 37 हजार मतों से हराया था. उन्हें कुल पांच लाख 16 हजार 593 वोट मिले थे. वाराणसी में बीजेपी प्रत्याशी नरेंद्र मोदी का मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय से है.

वाराणसी में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान अंतिम चरण में 19 मई को हुआ था. मोदी के रोड शो के दौरान मंदिरों के इस शहर में हजारों की भीड़ सड़कों पर उमड़ पड़ी थी. अमित शाह, पीयूष गोयल, सुषमा स्वराज और योगी आदित्यनाथ ने भी प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में चुनाव प्रचार किया था. विपक्षी दलों की तरफ से प्रियंका गांधी के अलावा राहुल गांधी, अखिलेश यादव और मायावती ने भी रोड शो किए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *