सुषमा की वो तस्वीर, जिसने दुनिया में दिखाई भारत की महिला शक्ति की धमक

नई दिल्ली। पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज अब इस दुनिया में नहीं रहीं. सुषमा के अचानक निधन की खबर से हर कोई हैरान है, ना सिर्फ देश बल्कि दुनिया के प्रमुख नेता भी उनके निधन पर दुख व्यक्त कर रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर पूर्व विदेश मंत्री की एक तस्वीर फिर वायरल हो रही है, जिसमें शंघाई सहयोग संगठन (SCO) समिट में हिस्सा ले रही हैं. इस तस्वीर की खास बात ये है कि इसमें 10 विदेश मंत्री हैं लेकिन सुषमा स्वराज इकलौती महिला थीं. ये वो तस्वीर है जिसके जरिए दुनिया ने भारत की महिला शक्ति का दम देखा था.

सुषमा स्वराज 2014 से 2019 तक देश की विदेश मंत्री रहीं और इस दौरान उन्होंने दुनियाभर का दौरा किया. सुषमा ने कई कॉन्फ्रेंस में हिस्सा भी लिया. इन्हीं में से एक रही 2018 में हुई शंघाई सहयोग संगठन की बैठक थी. जिसमें चीन, कजाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान जैसे कुल 10 देशों के विदेश मंत्री शामिल हुए थे, लेकिन इनमें सिर्फ सुषमा स्वराज इकलौती मंत्री थीं जो कि महिला थीं.

sco-summit_080719073540.jpg

9 विदेश मंत्रियों के साथ अकेले खड़ीं सुषमा स्वराज की तस्वीर को लोगों ने काफी पसंद किया था. बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद सुषमा स्वराज विदेश मंत्री बनने वाली देश की दूसरी महिला थीं.

2018 में जब ये तस्वीर हर किसी के सामने आई तो भारत में नारी सशक्तिकरण को दुनिया ने सलाम किया था. 2018 के बाद 2019 में भी SCO समिट में ऐसा ही हुआ था, जब अन्य पुरुष विदेश मंत्रियों के साथ सुषमा स्वराज इकलौती महिला थीं.

बतौर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ऐसी कई तस्वीरें रहीं जो इतिहास में दर्ज हो गईं. जिनमें गीता और उज्मा का पाकिस्तान से वापस लौटना हो, भूटान के राजा के 1 साल के बेटे का स्वागत हो या फिर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मुलाकात हो.

मंगलवार देर रात को हार्ट अटैक की वजह से सुषमा स्वराज का निधन हो गया था. हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में ले जाया गया था, लेकिन वह बच नहीं पाईं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत देश और दुनिया की कई बड़ी हस्तियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *