हर साल 8.5 करोड़ कमाते हैं चिदंबरम, जानें- कितनी है पूरी संपत्ति

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई में फंसे पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम का परिवार घोषि‍त रूप से करीब 175 करोड़ रुपये की संपत्त‍ि का मालिक है. हालांकि, जांच एजेंसियों का आरोप है कि उनकी वास्तविक संपत्त‍ि इससे कई गुना ज्यादा है. पी. चिदंबरम पर INX मीडिया को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से गैरकानूनी रूप से स्वीकृति दिलाने के लिए रिश्वत लेने का आरोप है. ये मामला 2007 का है, जब चिदंबरम देश के वित्त मंत्री के पद पर थे.

राज्यसभा चुनाव के लिए पी. चिदंबरम द्वारा जमा एफीडेविट के अनुसार उनके और उनकी पत्नी के पास करीब 95.66  करोड़ रुपये की संपत्त‍ि है. उनके ऊपर करीब 5 करोड़ रुपये की देनदारी भी है. वह महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य हैं. हालांकि उनके द्वारा बताई गई यह संपत्ति चार साल पहले हुए राज्यसभा चुनावों के हैं. उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने अपनी संपत्त‍ि 80 करोड़ रुपये घोषित की है. यानी चिदंबरम परिवार के पास करीब 175 करोड़ रुपये की घोषित संपत्त‍ि है.

चिदंबरम एक धनी परिवार से ताल्लुक रखते हैं और देश के टॉप वकीलों में शुमार हैं. उनके एक हियरिंग की फीस कई लाख होती है. उनका जन्म तमिलनाडु के शिवगंगा जिले के एक धनी कारोबारी चेट्टियार परिवार में हुआ था. उनके नाना चेट्ट‍िनाड के एक धनी बैंकर थे. साल 2014-2015 में चिदंबरम ने अपनी सालाना आय 8.5 करोड़ रुपये और पत्नी की आय 1.25 करोड़ रुपये बताई थी.

ब्रिटेन में मकान, 25 करोड़ रुपए का जमा

चिदंबरम की संपत्त‍ि में करीब 5 लाख रुपये की नकदी, 25 करोड़ रुपये बैंकों और अन्य संस्थाओं में जमा, 13.47 करोड़ रुपये शेयरों, डिबेंचर आदि में निवेश, पोस्ट ऑफिस योजनाओं में करीब 35 लाख रुपये जमा, करीब 10 लाख रुपये की बीमा पॉलिसियां, करीब 27 लाख रुपये के लग्जरी कार, करीब 85 लाख रुपये की ज्वैलरी आदि शामिल हैं. उनका सबस बड़ा डिपॉजिट 20 करोड़ रुपए का है, जबकि मिनिमम डिपॉजिट 3 हजार रुपए का है. इसके अलावा उनके नाम अचल संपत्त‍ियों में करीब 7 करोड़ रुपये की कृषि भूमि, 45 लाख रुपये की व्यावसायिक इमारत, करीब 32 करोड़ रुपये के आवासीय मकान, ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में करीब 1.5 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी शामिल है.

तीन कारों के मालिक

चिदंबरम 3 कारों के मालिक हैं, इसमें होंडा, के अलावा टोयोटा इनोवा और स्‍कोडा का नाम शामिल हैं. चिदंबरम ने अपने एफिडेविट में यह नहीं बताया है कि उनके पास होंड और स्‍कोडा के कौन से मॉडल हैं और इनकी कुल कीमत 27 लाख रुपये ही बताई गई है.

कार्ति चिदंबरम के पास 80 करोड़ रुपये की सपत्त‍ि

उनके बेटे कार्ति चिदंबरम तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. लोकसभा चुनाव में उनके द्वारा जमा हलफनामे के मुताबिक उनके और उनकी पत्नी के पास करीब 80 करोड़ रुपये की संपत्त‍ि है. उनके और उनकी पत्नी के ऊपर करीब 16 करोड़ रुपये की देनदारी है. उनके पास करीब 34 करोड़ रुपये की चल संपत्त‍ि है जिसमें 6 लाख रुपये की नकदी, 16 लाख रुपये की एफडी, करीब 25 लाख रुपये का बैंक जमा, करीब 17 लाख रुपये के शेयर और बॉन्ड, 1.5 करोड़ रुपये के एनएससी और बीमा, करीब 77 लाख रुपये की ज्वैलरी आदि शामिल हैं. उनके पास करीब 46 करोड़ रुपये की अचल संपत्त‍ि है. इनमें करीब 100 एकड़ की खेती की जमीन, 95 लाख रुपये की व्यावसायिक इमारत, कैम्ब्रिज में करीब 4.5 करोड़ रुपये का मकान, दिल्ली में करीब 19 करोड़ रुपये का मकान, चेन्नई में करीब 3.5 करोड़ रुपये का मकान शामिल है.

कार्ति के पास विदेश में कुल 25 प्रॉपर्टी!

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के नाम विदेश में कुल 25 प्रॉपर्टी हैं. सीबीआई के वकील का कहना है कि कार्ति ने ये सभी प्रॉपर्टी शेल कंपनियों के नाम से खरीदे हैं. हालांकि चिदंबरम के वकील इसे निराधार बताते रहे हैं.

स्पेन में टेनिस क्लब, यूके में कॉटेज!

जांच एजेंसियों का आरोप है कि चिदंबरम की वास्तविक संपत्त‍ि घोषित से कई गुना ज्यादा है. प्रवर्तन निदेशालय का तो आरोप है कि उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने करीब 23 करोड़ रुपये की लागत से स्पेन के बार्सिलोना में एक टेनिस क्लब और ब्रिटेन में कॉटेज खरीदे हैं. इस निवेश के लिए पैसा कहां से आया, इसके बारे में जांच एजेंसियां पूछताछ करना चाह रही हैं. ईडी का आरोप है कि आईएनएक्स मीडिया मामले में मिले घूस से यह प्रॉपर्टी खरीदी गई है. इस मामले में कार्ति के साथ पी. चिदंबरम भी आरोपी हैं. वह एयरसेल-मैक्सिस 2G घोटाला केस में भी बेटे के साथ सह-आरोपी हैं.

प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त की हैं 54 करोड़ की ये संपत्त‍ियां

प्रवर्तन निदेशालय ने चिदंबरम परिवार की करीब 54 करोड़ रुपये की ये संपत्त‍ियां जब्त की हैं. इनमें भारत, ब्रिटेन और स्पेन में फैली प्रॉपर्टी शामिल है.

1. तमिलनाडु के कोडईकनाल और ऊटी में कृषि भूमि और बंगला

2. दक्ष‍िण दिल्ली के जोरबाग में कार्ति और उनकी मां के नाम 16 करोड़ रुपये का बंगला

3. ब्रिटेन में 8.67 करोड़ रुपये का कॉटेज और मकान

4. स्पेन के बार्सिलोना में 14.5 करोड़ रुपये का टेनिस क्लब

5. चेन्नई के एक बैंक ब्रांच में 90 लाख रुपये का एफडी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *