इमरान खान ने भैंसें नीलाम करने के बाद पीएम आवास ही चढ़ाया किराए पर, कंगाली दूर करने के लिए अब वहाँ होंगे फैशन कार्यक्रम

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने इस्लामाबाद में स्थित प्रधानमंत्री आवास को किराए पर देने का फैसला किया है। इससे पहले खान ने इस इमारत को शिक्षा केंद्र में बदलने की कसम खाई थी। मगर, अब उन्होंने इसे फैशन, सांस्कृतिक और शैक्षिक कार्यक्रमों के लिए किराए पर देने का निर्णय किया है।

यह फैसला पाकिस्तान के संघीय मंंत्रिमंडल ने लिया है। इस संबंध में उन्होंने इन आयोजनों के दौरान पीएम हाउस की ‘सज्जा’ और ‘अनुशासन’ को बनाए रखने के लिए दो समितियों का गठन किया है। रही बात मुल्क के प्रधानमंत्री इमरान खान की तो उन्होंने इस आवास को साल 2019 के अगस्त महीने में खाली कर दिया था और बानी गाला में बने अपने आलीशान घर में चले गए थे।

सितंबर 2018 में इमरान खान ने पीएम हाउस की 8 भैंसों की नीलामी 23 लाख रुपए में की थी। इस संबंध में पाकिस्तानी मीडिया ने बताया था कि पाक पीएम का यह फैसला उस अभियान का हिस्सा है जिसके तहत आर्थिक संकट के बीच सरकारी खर्चों में कटौटी करने की कसम खाई गई थी।

इसी क्रम में पाकिस्तानी प्राइम मिनिस्टर ने 61 लक्जरी गाड़ियों की नीलामी भी करवाई थी। उससे उन्हें 20 करोड़ रुपए मिले थे, जिसे बाद में सरकारी खजाने में जमा करवाया गया था। इसके बाद पीएम खान ने बिल्डिंग को विश्वविद्यालय में बदलने की बात कही थी और इस संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता भी की थी और साथ में कुछ फैसले भी लिए थे। लेकिन अब इस फैसले को टाल दिया गया है।

बता दें कि ये पहली दफा नहीं है कि पाकिस्तान प्रधानमंत्री आवास कार्यक्रमों के लिए किराए पर दिया गया हो। इससे पहले अगस्त 2019 में इमरान खान के राज में पीएम का आवास एक निकाह समारोह के लिए भी रेंट पर दिया गया था। उस समय वहाँ ब्रिगेडियर वसीम इफ्टिख्यार चीमा की बेटी अनम वसीम की शादी हुई थी। चीमा पाकिस्तान मिलिट्री में सेक्रेट्री पद पर थे। इस वाकये के बाद सोशल मीडिया पर खान को ट्रोल किया गया था। लेकिन किसी को क्या मालूम था कि कुछ साल बाद इसी पैंतरे को इस्तेमाल कर पीएम सरकारी खजाने में पैसे जोड़ेंगे।