2 जून, गुरुवार का राशिफल: संयम बरतें कर्क राशि के जातक, मिथुन से झगड़ा हो सकता है

मेष राशिफल
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। यदि संतान के विवाह में कोई बाधा आ रही थी,तो वह समाप्त होगी। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य पाकर  आप परिवार में चल रही कलह को भी आसानी से समाप्त कर पाएंगे। अविवाहित जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है। आपको अपने जीवन में कड़वाहट को मिठास में बदलने की कला को सीखना होगा,तभी आप अपना काम उनसे निकलवाने में कामयाब रहेंगे। रात्रि का समय आप अपने मित्रों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे।
वृषभ
आज आप मन में शांति व संतोष बनाए रखेंगे। नए अनुबंधों से आपकी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी लेकिन आपका कोई शत्रु आपके अधिकारियों से आपकी चुगली लगा सकता है,जिसके बाद आपको उनसे डांट खानी पड़ सकती है,लेकिन जीवनसाथी की तरक्की देखकर आपको प्रसन्नता होगी। संतान आपके द्वारा सौपे गए किसी कार्य को समय पर पूरा करके देगी। रात्रि के समय कुछ अप्रिय व्यक्तियों के मिलने से आपको अनावश्यक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। राजनीतिक क्षेत्र में किए गए प्रयासों में आपको सफलता मिलेगी।
मिथुन
आज आपके हाथ कई काम एक साथ आने से आपकी व्याकाग्रता बढ़ सकती है। आपको अपनी किसी प्रिय व मूल्यवान वस्तु के खोने व चोरी होने का भय सताएगा। यदि अक्समात किसी से कोई लड़ाई झगड़ा हुआ,तो उसमें आपको दूर रहना होगा,नहीं तो वह कानूनी हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको कोई आपकी पसंदीदा कार्य सौंपा जाएगा,जिसके कारण आपका कार्य करने को मन करेगा। संतान को शिक्षा के क्षेत्र में आशातीत सफलता मिलने से आपके मन में हर्ष बना रहेगा। सायंकाल के समय आप किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।
कर्क
आज का दिन आपकी राज्य मान व प्रतिष्ठा में वृद्धि लेकर आएगा। संतान के प्रति आप अपने दायित्वों की पूर्ति करने में सफल रहेंगे। परिवार में कोई सदस्य आपकी धन संबंधित मदद कर सकता है। यदि भाई और बहनों से आपका कोई लड़ाई झगड़ा चल रहा था,तो उसमें आपको माफी भी मांगनी पड़ सकती है। जो लोग रोजगार के लिए लंबे समय से इधर-उधर भटक रहे हैं,उन्हें कोई शुभ सूचना सुनने को मिलेगी। आपको किसी उत्तम संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है। सायंकाल के समय प्रिय व्यक्तियों के दर्शन से आपको कोई शुभ सूचना भी सुनने को मिल सकती है।

सिंह राशिफल

आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपके कुछ नए विरोधी भी उत्पन्न होंगे,जो आपस में लड़कर नष्ट हो जाएंगे,जिनके लिए आपको कुछ भी नहीं करना है,लेकिन आपको किसी वरिष्ठ अधिकारी से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को नहीं खोना है। आपको आमदनी के नए स्त्रोत प्राप्त होंगे, जिनसे आप आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सफल रहेंगे। शिक्षा व प्रतियोगिता के क्षेत्र में आपको विशेष सफलता मिलती दिख रही है। यदि आपको कोई नेत्रों से संबंधित समस्या है,तो उसमें आपको डॉक्टरी परामर्श अवश्य लेना होगा।
कन्या
संतान पक्ष की ओर से कोई संतोषजनक समाचार सुनने को मिलेगा,जिससे आपको उनके करियर में आ रही समस्या का हल भी मिलेगा। रोजगार व व्यापार के क्षेत्र में जारी प्रयासों को आपको बनाए रखना है,तभी आप किसी मुद्दे पर पहुंच पाएंगे। शुभ खर्च होंगे और धन में  वृद्धि होगी। यदि किसी कानूनी विवाद के मुकदमे मे फंसे हुए थे, तो उसमें आपको जीत मिल सकती है। आपकी किसी नए वाहन को खरीदने की मन की इच्छा भी पूरी होगी। माताजी से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी। परिवार में यदि कोई विवाद सदस्यों के बीच चल रहा था तो वह भी आज समाप्त होगा।
तुला
आज आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा,जिसके कारण आपका मन परेशान रहेगा और आपके मन में कुछ नए नए विचार आएंगे पर्याप्त मात्रा में धन हाथ आ जाने से आपको सुख मिलेगा,लेकिन आपको किसी से कोई गलत व्यवहार नहीं करना है,ना ही किसी का दिल दुखाना है। आपको पास व दूर की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। घर परिवार के सदस्यों की खुशियां बढ़ेगी और यदि कोई लेन-देन की कोई बड़ी समस्या आ रही थी,तो आपको उसका हल भी परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर मिलेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के बीच कोई वाद विवाद हो सकता है,जिसे उन्हें आपस में मिलजुलकर ही सुलझाना बेहतर रहेगा।
वृश्चिक
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपके कुछ कष्टकारी रहेगा,क्योंकि आपके पुराने रोग फिर से पलटी मार सकते हैं,जो आपको पहले से भी अधिक कष्ट देंगे। यदि ऐसा हो,तो उसमें आपको जांच व डॉक्टरी परामर्श लेना बेहतर रहेगा। विद्यार्थियों को शिक्षा में आ रही समस्याओं का समाधान अपने गुरुजनों से मिलेगा। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को आज किसी नए कार्य को लेकर प्रसन्न रहेंगे। संतान द्वारा किसी ऐसे कार्य को अंजाम दिया जाएगा,जिससे आपके कुल का नाम रोशन होगा।

धनु राशिफल

आज आपको शासन सत्ता के गठजोड़ का लाभ मिलता दिख रहा है। आप कार्यक्षेत्र में विरोधियों को अपनी प्रशंसा करते देखकर हैरान होंगे। आपको सामाजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के कुछ अवसर प्राप्त होंगे और आप संतान के लिए किसी नए व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं,जिसके लिए दिन उत्तम रहेगा। ससुराल पक्ष से पर्याप्त मात्रा में धन हाथ लगने से आप कर्ज उतारने में कामयाब रहेंगे। आपको अत्यधिक तले भुने व बाहर के खानपान से परहेज रखना बेहतर रहेगा,नहीं तो पेट खराब हो सकता है।
मकर
आज का दिन रोजगार की दिशा में कार्यरत लोगों के लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा,क्योंकि उन्हें कोई शुभ सूचना सुनने को मिलेगी। पारिवारिक व आर्थिक मामलों में आप सफलता अवश्य प्राप्त करेंगे। यदि परिवार के सदस्यों में कोई मनमुटाव चल रहा  था,तो वह भी समाप्त होगा। रात्रि के समय आपके घर कुछ परिस्थितियों का आगमन हो सकता है,जिसमें परिवार के सभी सदस्य व्यस्त नजर आएंगे। आज आपको माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत कर रखना होगा। कार्यक्षेत्र में आपको अपने अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा।
कुंभ
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा। आपको किसी विपरीत समाचार को सुनकर अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है,इसलिए आपको सावधान रहना होगा। स्वास्थ्य सुख में भी कुछ व्यवधान आ सकते हैं,जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। व्यापार कर रहे लोगों को मन मुताबिक लाभ नहीं मिलेगा,लेकिन फिर भी वह अपने खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे। यदि किसी से उधार लेंगे,तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा। आपका अपने परिवार का कोई सदस्य आपसे कुछ कड़वे शब्द बोल सकता है। माताजी से यदि कोई वाद विवाद चल रहा है,तो वह समाप्त होगा।
मीन
आज का दिन आप संतान के शिक्षा से संबंधित कुछ कामों में व्यतीत करेंगे और आप धार्मिक क्षेत्रों की यात्रा पर भी जाने की योजना बना सकते हैं। यदि आपको किसी गरीब की सेवा करने का मौका मिले,तो आवश्यक करें। दांपत्य जीवन में यदि कोई अवरोध चला आ रहा है,तो वह समाप्त होगा। बिजनेस कर रहे लोगों को किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह की आवश्यकता होगी,जिसके बाद वह बिजनेस में मन मुताबिक लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे। पुण्य कार्य पर भी कुछ नया करेंगे। विदेश में रह रहे किसी परिजन से आपको कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है।