PM मोदी ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का किया शुभारंभ, UP में ₹70000 करोड़ का न‍िवेश कर 30000 नौकरी पैदा करेंगे अडानी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश को 1 ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने के लिए प्रयत्नशील मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुआई में आयोजित तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (Ground Breaking Ceremony) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार (3 जून 2022) को लखनऊ में शुभारंभ किया।

इस अवसर पर देश भर के प्रतिष्ठित उद्यमी, निवेशक और व्यापार संगठनों के लोग मौजूद रहे। इस दौरान प्रसिद्ध उद्योगपति गौतम अडानी ने प्रदेश में 70,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

गौतम अडानी ने कहा, “मेरा सौभाग्य है कि आज मुझे दो महान नेताओं से एक साथ मिलने का मौका मिला, जो भारत को नया भारत बनाने के लिए सतत प्रयासरत हैं।” उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन एक दूसरे से मेल खाता है।

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “उत्तर प्रदेश में 80 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश से संबंधित समझौते हुए हैं। ये रिकॉर्ड निवेश उत्तर प्रदेश में रोजगार के हजारों नए अवसर पैदा करेगा। ये भारत के साथ ही उत्तर प्रदेश की ग्रोथ स्टोरी को बढ़ते दिखाता है।”

तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में लगभग 1406 कंपनियाँ शामिल हो रही हैं। 500 करोड़ रुपए से अधिक की वैल्यूएशन वाली 30 कंपनियाँ कुल 43,906 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। वहीं, 100 से 499 करोड़ रुपए वाली 108 कंपनियाँ 24,028 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। इन निवेशों से 1400 से अधिक परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा, जो प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 80,000 अरब रुपए) इकोनॉमी बनाने में मददगार साबित होंगी।

इसके तहत प्रदेश के डेटा सेंटर, एग्री एंड एलाईड, आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, हैंडलूम एंड टेक्सटाइल, रिन्यूबल एनर्जी, एमएसएमई, हाउसिंग एंड कमर्शियल, हेल्थ केयर, वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक, डिफेंस एंड एयरोस्पेस फार्मास्यूटिकल एंड मेडिकल सप्लाई, एजुकेशन, डेयरी समेत कई क्षेत्र में निवेश होगा। इस दौरान पीएम मोदी कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

इस भव्य आयोजन में आने वाले अतिथियों को स्थानीय उत्पादों के विशिष्ट उपहार भी दिए जाएँगे, जो एक जिला, एक उत्पाद योजना को प्रोत्साहित करेगा। इन उपहारों के जरिए सरकार प्रदेश के हस्तशिल्प उद्योग की ब्रांडिंग करेगी। इन उपहारों में मीनाकारी के उत्कृष्ट उत्पाद, फिरोजाबाद की काँच की गणेश प्रतिमा, लखनवी चिकनकारी के स्टोन, अलीगढ़ के पीतल के दीए, सेरामिक मग व आजमगढ़ की ब्लैक पाटरी के सजावटी हस्तशिल्प शामिल हैं।