3 भारतीय खिलाड़ी जो टी-20 विश्व कप के बाद ले सकते हैं संन्यास, लिस्ट में विस्फोटक फिनिशर और ओपनर का नाम है शामिल

ICC T20 WC 2022 के आगमन में लगभग एक महीने का ही समय बचा है। इस साल के अंत में अक्टूबर-नवंबर में यह टूर्नामेंट (T20 WC 2022) खेला जाना है और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक इस टूर्नामेंट (T20 WC 2022) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस साल टूर्नामेंट (T20 WC 2022) का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होगा।

पिछले साल, भारत को टी 20 विश्व कप टूर्नामेंट में पहले राउंड में अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा था, जिस वजह से उसको टूर्नामेंट (T20 WC 2022) से बाहर होना पड़ा। ऐसे में टीम हर हाल में इस साल (T20 WC 2022) जीत हासिल करने की कोशिश करेगी। भारत T20 WC 2022 का खिताब जीतने वाले शीर्ष दावेदारों में शामिल होगा।

भारतीय चयनकर्ता पहले से ही खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर ध्यान दे रहे हैं ताकि टूर्नामेंट के लिए एक मजबूत टीम तैयार की जा सके। हर बड़े टूर्नामेंट के बाद या पहले हम अक्सर कई क्रिकेटरों को अपने करियर को अलविदा कहते हुए देखते हैं। यहां हम ऐसे 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करने वाले हैं जो ICC T20 WC 2022 के बाद संन्यास की घोषणा कर सकते हैं…..

T20 WC 2022 के बाद ये 3 भारतीय खिलाड़ी ले सकते हैं संन्यास

मोहम्मद शमी

Mohammed Shami- These 3 Indian players can retire after T20 WC 2022इस लिस्ट में पहले खिलाड़ी मोहम्मद शमी हैं। शमी को टी20 क्रिकेट खेले हुए कई साल हो गए हैं। उन्होंने आखिरी बार भारत के लिए साल 2021 में नामीबिया के खिलाफ दुबई में टी20 क्रिकेट खेला था। वह लंबे समय से टी20 टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। हालांकि, चयनकर्ताओं ने टी20 क्रिकेट के बजाय टेस्ट और वनडे क्रिकेट में उनकी गेंदबाजी को उपयुक्त माना।

इसी वजह से उन्हें वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में खेलने का मौका तो मिल रहा है, लेकिन टी20 फॉर्मेट में उन्हें लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है। उनको टी20 में अनदेखा करने की वजह हर्षल पटेल, आवेश खान और अर्शदीप सिंह जैसे गेंदबाज भी हैं। टीम के पास ऐसे कई युवा गेंदबाज हैं। ऐसे में 32 वर्षीय यह तेज गेंदबाज टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 क्रिकेट को छोड़ने का ऐलान कर सकता है।

दिनेश कार्तिक

Dinesh Karthik दिनेश कार्तिक इस सूची में एक और खिलाड़ी हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने आईपीएल 2022 में अपने शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी की। कार्तिक को निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में टी 20 विश्व कप 2022 के लिए चुने जाने की उम्मीद है। हालांकि, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि वह टूर्नामेंट के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर सकते हैं।

भारतीय टीम का यह विकेटकीपर-बल्लेबाज पहले ही 37 साल की उम्र तक पहुंच चुका है और ईशान किशन, ऋषभ पंत, संजू सैमसन जैसे अन्य युवा विकेटकीपरों के राष्ट्रीय टीम का हिस्सा होने से, उन्हें भविष्य में भी कम अवसर मिलेंगे। इसलिए, वह ICC टूर्नामेंट के बाद अपने क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

शिखर धवन

Shikhar Dhawanआखिरी नाम जो इस लिस्ट में शामिल है, वो है शिखर धवन। आईपीएल 2022 में धमाकेदार प्रदर्शन दिखाने के बाद उनकी वनडे टीम में वापसी तो हो गई, लेकिन उन्हें टी20 टीम का हिस्सा अब तक नहीं बनाया गया। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि धवन अब भारत के लिए टी20 क्रिकेट नहीं खेलेंगे। उन्होंने कमबैक करने के बाद वनडे क्रिकेट में तो खूब धमाल मचाया। इसके बावजूद उन्हें टी20 टीम में शामिल नहीं किया गया।

यहां तक कि उन्हें एशिया कप 2022 टीम में भी नहीं जगह दी गई। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही है कि उनकी टी20 वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद टी20 प्रारूप से संन्यास की घोषणा करने की संभावना है। उन्होंने अब तक भारत के लिए 68 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 11 अर्द्धशतकों के साथ 1759 रन बनाए हैं।