रिश्ते की कद्र नहीं, किसी को नहीं आने देते करीब… अमिताभ बच्चन के लिए कई सुपरहिट फ़िल्में लिखने वाले सलीम खान का खुलासा

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के अब्बा सलीम खान (Salim Khan) ने बॉलीवुड के शहंशाह कहलाने वाले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ अपने रिश्ते को लेकर बड़ी बात कही है। सलीम खान ने कहा कि अमिताभ बच्चन ने उनके रिश्तों को महत्व नहीं दिया। वो किसी को अपने करीब नहीं आने देेते।

अमिताभ बच्चन को सफलता की बुलंदियों पर पहुँचाने वाली फिल्म जंजीर को सलीम खान ने सन 1973 में बनाया था। इसमें सलीम खान के साथ जावेद अख्तर थे। यह जोड़ी सलीम-जावेद के नाम से जानी जाती थी।

सलीम खान ने जंजीर फिल्म को लेकर कहा कि यह अमिताभ बच्चन की नियति थी कि उन्हें उस फिल्म में कास्ट किया गया। उन्होंने कहा कि जंजीर फिल्म के लिए वे धर्मेंद्र, देवानंद और दिलीप कुमार के पास भी गए थे। इन तीनों ने इसे करने से मना कर दिया था।

उन्होंने यह भी कहा कि इस फिल्म में कोई हिरोइन काम करना नहीं चाहती थी। तब उन्होंने जया भादुड़ी (अब जया बच्चन) से इसमें काम करने के लिए कहा। तब जया ने कहा कि इस फिल्म में उनके लिए तो कोई रोल ही नहीं है। तब सलीम खान ने कहा था कि भले ही उनके लिए इसमें कोई खास जगह नहीं है, लेकिन यह फिल्म अमिताभ का करियर बदल देगी।

सलीम खान ने कहा कि दोनों के बीच रिश्ते को बनाए रखने की जिम्मेदारी अमिताभ बच्चन पर थी। उन्होंने कहा, “जब आप बड़े स्टार हो जाते हैं तो आपकी जिम्मेदारी बन जाती है कि मिलना-जुलना होता रहे। रिश्ता रखना आपका फर्ज बनता है। अमिताभ बच्चन ने शायद किसी वजह से इसे नहीं निभाया।”

जंजीर फिल्म की अपार सफलता के बाद सलीम खान ने 1989 में आई फिल्म तूफान में अमिताभ के साथ एक फिर काम किया। हालाँकि, वह सिर्फ व्यावसायिक मसला था। वे कभी दोस्त के रूप में नहीं मिले। सलीम ने कहा, “मैंने कभी दावा नहीं किया कि हम बहुत करीबी दोस्त हैं। ये सिर्फ हमारे साथ ही ऐसा नहीं था, अमिताभ बच्चन का स्वभाव हर किसी के साथ ऐसा ही था। वे कभी किसी को अपने करीब नहीं आने देते थे।”