अडानी ग्रुप को अतिरिक्त धन उधार देने को तैयार बैंक ऑफ बड़ौदा, शेयरों को प्रमुख सूचकांकों में शामिल करेगा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

एक आधिकारिक बयान में, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने कहा कि वह 31 मार्च, 2023 से अपने कुछ प्रमुख सूचकांकों में अडानी समूह के दो शेयरों को शामिल करेगा। 50 और निफ्टी 100 सूचकांक, जबकि अडानी पावर निफ्टी 500, निफ्टी 200, निफ्टी मिडकैप 100, निफ्टी मिडकैप 150, निफ्टी लार्जमिडकैप 250 और निफ्टी मिडस्मॉलकैप 400 सूचकांक शामिल होंगे। एनएसई 31 मार्च से सूचकांकों में अडानी विल्मर, अडानी पावर को शामिल करेगा।

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) ने एक बयान में कहा, “APSEZ ने आज SBI म्यूचुअल फंड की 1500 करोड़ रुपये की बकाया राशि का भुगतान कर दिया है। कंपनी मार्च में बकाया 1000 करोड़ रुपये के अन्य वाणिज्यिक पत्रों का भुगतान भी करेगी (भुगतान कार्यक्रम के अनुसार)। यह पार्ट प्रीपेमेंट मौजूदा कैश बैलेंस और बिजनेस ऑपरेशंस से जेनरेट हुए फंड से होता है। यह उस भरोसे को रेखांकित करता है जो बाजार ने समूह की विवेकपूर्ण पूंजी और तरलता प्रबंधन योजना पर रखा है, ”मीडिया क्वेरी का जवाब देते हुए।

एक आधिकारिक बयान में, अडानी समूह के हिस्से एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स ने कहा कि वे माल ढुलाई से संबंधित मुद्दों को हल करने के बाद मंगलवार से अपने गगल और दरलाघाट संयंत्रों में परिचालन फिर से शुरू करेंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “अपनी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप, हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स हिमाचल प्रदेश के गगल और दारलाघाट संयंत्रों में कल से परिचालन फिर से शुरू कर देंगे।” 12 टन के सिंगल एक्सल ट्रकों के लिए नई माल ढुलाई की दर रु. अंबुजा सीमेंट्स के दारलाघाट प्लांट और एसीसी के गगल प्लांट के लिए 10.30 प्रति टन प्रति किमी, एसीसी के गगल के लिए 11.41 रुपये और अंबुजा सीमेंट्स के दारलाघाट इकाइयों के लिए 10.58 रुपये की तुलना में। मल्टी एक्सल 24-टन ट्रकों की नई दरें दोनों इकाइयों के लिए 9.30 रुपये प्रति टन प्रति किलोमीटर होंगी। इसके परिणामस्वरूप हिमाचल प्रदेश के ग्राहकों को लाभ पहुंचाने वाली माल ढुलाई दरों में कुल मिलाकर 10-12 प्रतिशत की कमी आएगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि वह अडानी समूह को अतिरिक्त धन उधार देने पर विचार करने को तैयार है, जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी झुग्गियों में से एक झुग्गी को फिर से तैयार करने की परियोजना भी शामिल है। बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक संजीव चड्ढा ने कहा कि अडानी समूह द्वारा पिछले साल स्लम को फिर से तैयार करने के लिए परियोजना के लिए 50.7 बिलियन रुपये की बोली लगाने के बाद, बैंक धारावी पुनर्विकास परियोजना के लिए समूह को ऋण देने पर विचार करेगा। मानकों और आप अच्छे समय के साथ-साथ बुरे समय में उनसे चिपके रहते हैं, ”सीईओ ने कहा, यह कहते हुए कि उन्हें अडानी के शेयरों के आसपास बाजार में उतार-चढ़ाव की चिंता नहीं है।

डीएलएफ के अध्यक्ष के पी सिंह ने अफवाहों की निंदा करते हुए कहा कि भारत में बैंकों ने “ऊपर से निर्देश पर” अडानी समूह को ऋण दिया होगा, कहा कि गौतम अडानी के व्यापारिक साम्राज्य में उथल-पुथल मची हुई है, जो अमेरिकी शॉर्ट सेलर द्वारा लगाए गए आरोपों से वैश्विक निवेशकों के विश्वास को हिला नहीं पाया है। भारत में। ”आज भारत बहुत बड़ा देश है। तो, यह कहानी मर जाएगी। निवेश को नुकसान नहीं होगा।’ उन्होंने यह भी कहा कि अडानी समूह हिंडनबर्ग रिसर्च के साथ जो सामना कर रहा है, वह कुछ ऐसा है जिसका सामना उन्होंने 15 साल पहले रियल एस्टेट फर्म के आईपीओ से पहले किया था। उन्होंने उल्लेख किया कि कैसे एक कनाडाई फर्म ने एक रिपोर्ट लाने की धमकी दी थी जब डीएलएफ डेढ़ दशक पहले एक आईपीओ ला रहा था। उन्होंने कहा, ‘हमने कहा धक्का-मुक्की (कनाडाई फर्म से)… आप जो कुछ भी कर सकते हैं, करें।

एसीसी सीमेंट के लिए सर्वसम्मति विश्लेषक रेटिंग में सुधार के आधार पर, एक समाचार विश्लेषण ने एसीसी लिमिटेड को सप्ताह के लिए उनके स्टॉक के रूप में चुना है। विश्लेषक एसीसी लिमिटेड की विकास संभावनाओं के बारे में आश्वस्त थे, एसीसी स्टॉक को कवर करने वाले 45 में से 32 विश्लेषकों ने इस पर ‘खरीद’ या समकक्ष रेटिंग दी है। इस विकास दृष्टिकोण को चलाने वाले प्रमुख कारकों में से एक सड़क, सिंचाई और पर सरकार का जोर है।

बुनियादी ढांचा परियोजनाएं जो सीमेंट की मांग को बढ़ावा देंगी। समाचार रिपोर्ट में प्रमुख विकास चालकों के रूप में किफायती ग्रामीण आवास की निरंतर मांग, प्रति व्यक्ति सीमेंट की कम खपत और शहरी क्षेत्र में दबी हुई मांग को सूचीबद्ध किया गया है। यह वॉल्यूम ग्रोथ को सपोर्ट करने के लिए मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और डायवर्सिफाइड प्रोडक्ट रेंज को प्रमुख कारकों के रूप में गिनता है। अडानी समूह द्वारा इसके अधिग्रहण के बाद की लागत दक्षता में फैक्टरिंग, आईसीआईसीआई डायरेक्ट की रिपोर्ट के हवाले से समाचार रिपोर्ट में कहा गया है, “कंपनी रॉयल्टी की बचत करेगी जो वह भुगतान कर रही थी।
होल्सिम को। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बेहतर शर्तों पर अडानी समूह से कच्चा माल प्राप्त करने के लिए एसीसी बेहतर स्थिति में है और अपनी बिजली और ईंधन लागत के अनुकूलन के लिए अडानी समूह से अक्षय ऊर्जा क्षमता का लाभ उठा सकती है।