पाकिस्तान और अफगानिस्तान में छिड़ी जंग! तालिबान के साथ भारी गोलीबारी के बाद तोरखम बॉर्डर सील

पाकिस्तान और अफगानिस्तान का बॉर्डर सील (फाइल फोटो)पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तोरखम बॉर्डर को सील कर दिया गया है. दोनों देशों की ओर से भारी गोलीबारी के बाद तोरखम बॉर्डर टर्मिनल को किसी भी तरह के यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.

इससे पहले फरवरी 2023 में भी दोनों के बीच तोरखम बॉर्डर सील हुआ था. हालांकि ये विवाद पाक और अफगान संबंधों में भारी गिरावट के बाद हुआ था. पूर्वी अफगान प्रांत नंगाहार में तालिबान प्रशासन के पुलिस बल के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया था कि बॉर्डर सील है और इसको लेकर हम बाद में चर्चा करेंगे.

अफगानिस्तान में जबसे तालिबान सत्ता में आया है, तभी से दोनों मुल्कों के बीच रिश्ते सामान्य नहीं हैं. दरअसल बीते साल अप्रैल में पाकिस्तान सेना ने अफगानिस्तान के खोस्त और कुनार में एयरस्ट्राइक कर तालिबान के 36 लोगों को मार दिया था. हालांकि पाकिस्तान ने एयरस्ट्राइक की बात को खारिज कर दिया था.

पाकिस्तान का दावा है कि अफगानिस्तान के आतंकी उसकी सीमा पार करके आतंकी हमलों को अंजाम देते हैं. वहीं, तालिबान का कहना है कि पिछले साल अगस्त में सत्ता संभालने के बाद इस पर नियंत्रण कर लिया गया है.

अफगानिस्तान में एयरस्ट्राइक के बाद तालिबान ने काबुल में स्थित पाकिस्तानी राजदूत को तलब किया और ऐसे हमलों को तुरंत रोकने को कहा. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तानी राजदूत को तलब करने के बाद अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने एक बयान जारी कर बताया कि पाकिस्तानी राजदूत को खोस्त और कुनार में तुरंत सैन्य कार्रवाई को रोकने को कहा, क्योंकि इससे रिश्ते बिगड़ते हैं.