MP-राजस्थान में एक फेज तो छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में चुनाव कराने की तैयारी, तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट

चुनाव आयोग (File Photo)नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों को लेकर दिल्ली में आज चुनाव आयोग की बेहद अहम बैठक शुरू हो चुकी है. सूत्रों के मुताबिक नवंबर दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हफ्ते में अलग-अलग तारीखों और चरणों में मतदान हो सकता है.

पिछली बार की तरह राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराया जा सकता है. हालांकि, मतदान की तारीख अलग-अलग होने की उम्मीद है. लेकिन सभी चुनावी राज्यों की मतगणना एक साथ कराने का निर्णय लिया जा सकता है.

इस बैठक में 5 राज्यों के करीब 900 चुनावी ऑब्जर्वर शामिल हैं. मीटिंग में जनरल ऑब्जर्वर, एक्सपेंडिचर और सिक्योरिटी ऑब्जर्वर भी मौजूद हैं. यह बैठक दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में चल रही है, जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त  (CEC) राजीव कुमार और दोनों चुनाव आयुक्त भी शामिल हैं.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो इस साल के अंत में इलेक्शन होने की उम्मीद है. एमपी की सभी 230 सीटों पर नवंबर 2023 में या उससे पहले चुनाव कराने का ऐलान हो सकता है. बता दें कि राज्य में विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी 2024 को समाप्त होने वाला है.

राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था. उस चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाई थी और कमल नाथ मुख्यमंत्री बने थे. लेकिन मार्च 2020 में, 22 कांग्रेस (Congress) विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए थे. इसके बाद राज्य सरकार गिर गई थी और मुख्यमंत्री कमल नाथ को इस्तीफा देना पड़ा था. इसके बाद भाजपा ने राज्य में सरकार बनाई थी और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने थे.

अगर राजस्थान की बात करें तो इस साल के आखिर में राजस्थान विधानसभा का चुनाव भी होना है. अनुमान है कि राज्य की 200 सीटों पर नवंबर 2023 में या उससे पहले चुनाव आयोजित हो सकते हैं. राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है. पिछला विधनसभा चुनाव दिसंबर 2018 में हुआ था, जिसके बाद कांग्रेस ने राज्य सरकार बनाई थी और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने थे.

मध्य प्रदेश और राजस्थान की तरह ही छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर भी इस साल के अंत में ही चुनाव होने हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म होगा. पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था. इस चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी और भूपेश बघेल राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.