US में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगी गोली, हमलावर सहित 2 की मौत: PM मोदी ने जताया दुख, कहा- ‘राजनीति में हिंसा की जगह नहीं’

कान और चेहरे से खून निकलते रहने के बावजूद ट्रंप घबराए हुए बिल्कुल भी नहीं दिखे और उन्होंने मुट्ठी तानकर लोगों से डटे रहने का इशारा किया।

डोनाल्ड ट्रंपअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला हुआ है। डोनाल्ड ट्रंप पेन्सिलवेनिया के बटलर में रैली कर रहे थे। उन पर दूर से हमलावर ने गोली चलाई, जो उनके कार को चीरती हुई निकल गई। इस दौरान गोलीबारी में एक समर्थक की भी मौत हो गई, तो 2 लोग घायल हो गए। इस गोलीबारी के दौरान ही सुरक्षाबलों ने हमलावर को मार गिराया। इस हमले में डोनाल्ड ट्रंप घायल हो गए और उनके कान से निकला खून उनके चेहरे पर दिखा। हालाँकि वो घबराए हुए बिल्कुल नहीं लगे और मुट्ठी तानकर लोगों से डटे रहने का इशारा किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये हमला बटलर में मतदाताओं और समर्थकों को संबोधित करते समय हुआ। हमले के दौरान का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप मंच से रैली को संबोधित कर रहे हैं, तभी गोलियाँ चलने की आवाज आती है। गोलियाँ चलने के बाद ट्रंप कान पर हाथ लगाकर पोडियम के नीचे झुक जाते हैं और इसके बाद उनके सिक्योरिटी गार्ड उन्हें घेर लेते हैं। करीब 50 सेकंड के बाद ट्रंप पोडियम से पीछे से उठते हैं, और हवा में मुट्ठी भींचकर लोगों से कुछ बोलते हैं। इस दौरान ट्रंप के चेहरे और कान के नीचे खून देखा जा सकता है।”

ट्रंप ने ट्वीट करके कहा- “भगवान बचाए अमेरिका को”

इस घटना के बाद ट्रंप की ओर से एक्स पर बयान जारी किया गया। ट्रंप ने एक्स पर लिखा, “मैं US सीक्रेट सर्विस और सभी कानूनी एजेंसियों को धन्यवाद देना चाहता हूँ जिन्होंने बटलर, पेनसिल्वेनिया में हुई गोलीबारी पर तुरंत कदम उठाए। मैं रैली में मारे गए शख्स के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूँ, और साथ ही एक अन्य व्यक्ति जो घायल हुआ है उसके परिवार के प्रति मेरी सहानुभूति है। यह अविश्वसनीय है कि हमारे देश में ऐसा कुछ हो सकता है। इस समय मारे गए हमलावर के बारे में कुछ भी पता नहीं चला है। मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में एक गोली लगी। मुझे तुरंत अहसास हो गया कि कुछ गड़बड़ है क्योंकि मैंने एक तेज़ गोली की आवाज सुनी और तुरंत महसूस किया कि गोली स्किन को चीरती हुई निकल गई है। मुझे अहसास हुआ कि बहुत खून बह रहा है। अमेरिका को भगवान बचाए।”

ट्रम्प के बेटे डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ने एक्स पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “वह अमेरिका को बचाने के लिए लड़ना कभी बंद नहीं करेंगे।”

इस बीच राष्ट्रपति जो बायडेन ने भी बयान जारी किया है। बायडेन ने कहा, “मुझे पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रम्प की रैली में हुई गोलीबारी के बारे में जानकारी मिली है। मुझे यह सुनकर खुशी हुई कि वह सुरक्षित हैं और उनका स्वास्थ्य अच्छा है। अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हमें एक राष्ट्र के रूप में इसकी निंदा करनी चाहिए।”

पीएम मोदी बोले – ‘राजनीति में हिंसा की जगह नहीं’

पीएम मोदी ने इस हमले को लेकर दुख जताया है। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “मेरे मित्र, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले से मैं बहुत चिंतित हूँ। इस घटना की कड़ी निंदा करता हूँ। राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ। हमारी संवेदनाएँ और प्रार्थनाएँ मृतकों के परिवार, घायलों और अमेरिकी लोगों के साथ हैं।”

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति जो बायडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप आमने-सामने हैं। जो बायडेन विपक्ष समेत अपने ही दल के साथियों के निशाने पर हैं कि उनकी उम्र 81 वर्ष हो चुकी है, जिसकी वजह से वो सबकुछ भूल जाते हैं। ऐसे में उन्हें खुद को चुनाव से अलग कर लेना चाहिए, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इन्कार कर दिया है। वहीं, डोनाल्ड ट्रंप तमाम मुसीबतों के बावजूद मैदान में डटे हुए हैं। उनकी जीवटता की मिशाल तब देखने को मिली, जब लहू-लुहान होकर भी उन्होंने मुट्ठी भींचकर लोगों से डटे रहने का आह्वान किया।