‘तबरेज के बदले’ पर हसनैन का नफरत फैलाने वाला TikTok वीडियो, Zee Music ने कर दी छुट्टी

नई दिल्ली। टिकटॉक ऐप इन दिनों युवाओं में सबसे पॉपुलर ऐप है। लेकिन आज इस ऐप का प्रयोग घृणा, नफ़रत और यहाँ तक की कुछ बिगड़े युवा माहौल बिगाड़ने और भड़काने के लिए भी कर रहे हैं। वैसे आमतौर पर शहर से लेकर गाँव कस्बों तक फिल्मी डायलॉग्स और गानों के जरिए अपनी कला का प्रदर्शन इस प्लैटफॉर्म का उद्देश्य रहा है। और अधिकांश ने इसका इसी कार्य में उपयोग भी किया है, लेकिन, कुछ लोगों ने इसके जरिए अपनी ओछी मानसिकता का भी प्रमाण दिया है। मामला क्या है इसकी चर्चा आगे है।

हाल ही में इस प्लैटफॉर्म पर एक वीडियो डाली गई, जिसमें कुछ लड़कों ने तबरेज की मौत के बदले वाले संदेश को जस्टिफाई करने की कोशिश की। इस वीडियो में हसनैन खान नाम का लड़का अपने अन्य चार दोस्तों के साथ मिलकर धमकी भरे शब्दों में ज़हर उगल रहा है, “मार तो दिया तुमने उस बेकसूर तबरेज अंसारी को… लेकिन जब कल उसकी औलाद बदला ले…तो ये मत कहना हर मुसलमान आतंकवादी होता है।”

हसनैन के अकॉउंट पर डाली गई यह टिकटॉक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई, जिसके बाद हसनैन को ट्रॉल किया जाने लगा। हालाँकि, हसनैन ने अब अपने अकाउंट से इस वीडियो को डिलीट कर दिया है, लेकिन फिर भी कुछ अन्य टिकटॉक यूजर्स ऐसे वीडियो बनाते दिख रहे हैं। जिसमें एक नाम मिस्टर फैजू नाम के टिकटॉक ‘सेलिब्रिटी’ का भी है।

हसनैन द्वारा बनाई गई ऐसी वीडियो के बाद सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने इस पर मुंबई पुलिस और जी म्यूजिक कंपनी का ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की और वे उसमें सफल भी हुए।

दरअसल, हसनैन द्वारा बनाई गई इस वीडियो में फैजू भी था, जिसने जी म्यूजिक कंपनी के साथ मिलकर एक पंजाबी एल्बम ‘तेरे बिन किवे’ की थी। जिसके कारण लोग जी म्यूजिक कंपनी को भी सवालों के घेरे में ले रहे थे। हसनैन के टिकटॉक वीडियो का मालूम चलते ही कंपनी ने अपने प्लैटफॉर्म से उसका म्यूजिक वीडियो हटा दिया और उस यूजर को बाकायदा शुक्रिया कहा जिसने उन्हें टैग करके इसपर ध्यान केंद्रित करवाया था। जी म्यूजिक ने अपने ट्वीट में स्पष्ट किया है कि अब ये लोग जी म्यूजिक के को-आर्टिस्ट नहीं हैं।

https://twitter.com/ThePerilousGirl/status/1147799404138520584

हसनैन के टिकटॉक पर 12.6 मीलियन फॉलोवर्स हैं और उसकी वीडियो को एक दिन में मीलियन लोगों द्वारा देखा जाता है। इसी तरह फैजू नाम के यूजर के टिकटॉक पर 24.1 मिलियन यूजर हैं, जिसके कारण वह टिकटॉक सेलेब्रिटी माना जाता है। ऐसे में इन लोगों की इस तरह के वीडियो को हल्के में लेना बहुत गलत है। क्योंकि मिलियन की तादाद में फॉलोवर बनाकर ये लोग ‘बदले’ जैसे संदेश को एक ब्रॉड प्लैटफॉर्म पर वायरल कर रहे हैं, बिना ये सोचे, कि इसका असर टिकटॉक के लिए पागल युवाओं की मानसिकता पर क्या पड़ेगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *