हार्दिक पांड्या फंस सकते हैं मुसीबत में, इस माफिया से खतरा बताया BCCI कोषाध्यक्ष ने

अपने विवादित बयान को लेकर हार्दिक पांड्या के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने पर तलवार लटक रही है. वहीं बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी का मानना है कि हार्दिक की ओछी बातों से वे मैच फिक्सिंग माफिया का निशाना बन सकते हैं जो ‘मोहपाश’ में फंसाने के लिये भी जाने जाते हैं. पंड्या और उनके साथी केएल राहुल को चैट शो ‘काफी विद करण’ में महिलाओं पर विवादास्पद टिप्पणियों के लिये निलंबन झेलना पड़ सकता है.

चौधरी ने यह जताई आशंका
चौधरी ने सीओए सदस्य डायना एडुल्जी को भेजे गये ईमेल में लिखा है, ‘‘इस तरह की टिप्पणियों का व्यापक असर पड़ सकता है. विश्व भर में मैच फिक्सिंग में शामिल संगठित माफिया ऐसे खिलाड़ियों को निशाना बना सकता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी पहली चेतावनी खिलाड़ियों को ‘मोहपाश’ जैसी स्थिति से बचने के लिए देते हैं और कार्यक्रम में की गई टिप्पणियों से लगता है कि ये खिलाड़ी इसमें फंस सकते हैं. ’’

इससे पहले प्रशासकों की समिति (सीओए) प्रमुख विनोद राय ने हार्दिक और राहुल पर टीवी शो के दौरान महिलाओं पर विवादास्पद टिप्पणी के लिये गुरूवार को दो वनडे मैचों के प्रतिबंध की सिफारिश की लेकिन साथी सदस्य डायना इडुल्जी ने यह मामला बीसीसीआई की विधि शाखा के पास भेजा है.

बीसीसीआई ने दिया था नोटिस, यह था जवाब
पंड्या की टिप्पणी को महिला विरोधी और सेक्सिस्ट करार दिया गया और चारों ओर से इनकी आलोचनाएं होने लगीं थीं. जिससे सीओए को बुधवार को उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिये बाध्य होना पड़ा. इस आलराउंडर ने इसके जवाब  देते हुए कहा था कि वे टीवी शो पर महिलाओं के खिलाफ की गई टिप्पणी के लिए ‘विनम्रतापूर्वक माफी मांगते हैं’, जिन्हें सेक्सिस्ट और स्त्री विरोधी करार दिया गया. नोटिस का जवाब देने के लिए उन्हें 24 घंटे का समय दिया गया था, पंड्या ने कहा कि उन्हें महसूस नहीं हुआ कि उनकी टिप्पणी असभ्य मानी जाएगी. उन्होंने कहा, “मैंने एक चैट शो पर शिरकत की जिसमें मैंने यह महसूस किये बिना कुछ बयान दिये कि इन्हें अपमानजनक करार दिया जाएगा और इससे दर्शकों की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी जिसके लिए मैं विन्रमतापूर्वक माफी मांगता हूं.”

विनोद राय संतुष्ट नहीं हुए जवाब से
राय ने कहा, ‘‘मैं हार्दिक के जवाब से इत्तेफाक नहीं रखता और मैंने दोनों खिलाड़ियों के लिये दो मैचों के प्रतिबंध की सिफारिश की है. हालांकि अंतिम फैसला तब लिया जायेगा जब डायना इसकी अनुमति दे देंगी.’’ भारत शनिवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा. राय ने कहा, ‘‘डायना ने कानूनी राय मांगी है कि इन दोनों को प्रतिबंधित किया जा सकता है. इसलिये यह फैसला तभी लिया जायेगा जब वह अपनी अनुमति दे देंगी. जहां तक मेरा संबंध है, इस तरह की टिप्पणियां मूर्खतापूर्ण थीं और अस्वीकार्य हैं.’’ पता चला है कि इडुल्जी ने बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना, कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी और कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी से इस मुद्दे पर राय मांगी है.

यह कहा था हार्दिक ने
हाल ही में एक चर्चित टीवी शो में क्रिकेटर हार्दिक पांड्या और केएल राहुल दोनों पहुंचे थे. जहां हार्दिक ने कहा कि मैं जब क्लब जाता हूं तो लड़कियों के नाम भी नहीं पूछता हूं. जो टेक्स्ट मैसेज किसी एक लड़की को करता हूं, वहीं का वहीं दूसरी लड़कियों को भी भेज देता हूं. शो में दिया गया ये बयान दर्शकों को पसंद नहीं आया. इस पर बवाल होने पर ही बीसीसीआई ने उन्हें कारण बताओ नोटिस भी दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *