399 रुपये में ये कंपनी दे रही है 74 दिन के लिए 237GB डेटा

नई दिल्ली। भारतीय टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने 399 रुपये के प्लान को रिवाइज किया है. ये प्रीपेड प्लान है और इसमें अब पहले से ज्यादा डेटा दिया जाएगा. रिलायंस जियो का भी 399 रुपये का प्लान है और बीएसएनल का ये प्लान जियो को कैसे टक्कर देता है समझिए.

बीएसएनल के पुराने 399 प्लान में हर दिन 1GB डेटा मिलता था और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलती थी. लेकिन इसमें बदलाव किया गया है. अब 399 रुपये में ही कस्टमर्स को हर दिन 3.21GB डेटा मिलेगा. हर दिन 100 फ्री मैसेज होंगे और फ्री पर्सनलाइज रिंग बैक टोन मिलेगा. इस रिचार्ज की वैलिडिटी 74 दिन की होगी. इसमें अनलिमिटेड नेशनल लोकल कॉलिंग भी शामिल है.

यानी 399 रुपये में आपको टोटल 237.54GB डेटा मिल रहा है. हालांकि ये डेटा नेटवर्क के हिसाब से 2G और 3G होगा. जबकि रिलायंस जियो में आपको 4G डेटा मिलता है. एक बार आपने डेटा खत्म कर लिया तो इंटरनेट स्पीड घट कर 80kbps की हो जाएगी.

रिलायंस जियो के 399 रुपये के प्रीपेड प्लान की बात करें तो यहां यूजर्स को हर दिन 1.5GB डेटा मिलता है जो 4G है. यहां भी आपोक लोकल और एसटीडी कॉल्स मिलते हैं और हर दिन 100 मैसेज फ्री मिलेंगे. हालांकि इसकी वैलिडिटी 84 दिन है जो बीएसएनल से ज्यादा है. हालांकि जियो प्लान के साथ कॉन्टेंट की सब्सक्रिप्शन भी मिलती है. इनमें जियो ऐप्स होते हैं जिन्हें आप फ्री यूज कर सकते हैं. इनमे जियो टीवी से लेकर जियो के वॉलेट ऐप्स तक शामिल हैं.

एयरटेल के 399 रुपये प्रीपेड प्लान में यूजर्स को 84 दिन की वैलिडिटी मिलती है. इसके अलावा 100 SMS हर दिन मिलते हैं. यहां आपको हर दिन 1GB डेटा मिलता है और लोकल नेशनल कॉल्स फ्री हैं. रोमिंग भी फ्री है. इसी तरह वोडाफोन का भी प्लान है. कुल मिला कर ये है कि अगर आपको 4G यूज नहीं करना है और ज्यादा डेटा चाहिए तो BSNL का नया प्लान दूसरे किसी भी टेलीकॉम प्रोवाइडर से ज्यादा डेटा दे रहा है.

गौरतलब है कि हाल ही में सरकरी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने एक नया प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है जो 1,312 रुपये का है. खास बात ये है कि इस प्लान की वैलिडिटी एक साल की है. इसके तहत कस्टमर्स को 5GB डेटा, अनलिमिटेड लोकल एसटीडी कॉल्स किसी भी नेटवर्क पर मिलते हैं. हालांकि इसमें दिल्ली और मुंबई शामिल नहीं हैं. इसके अलावा 1,000SMS भी मिलते हैं.

BSNL के नए 399 प्लान की बात करें तो इसमें दिल्ली मुंबई जैसी कोई लिमिटेशन नहीं है और किसी भी नेटवर्क पर लोकल नेशनल फ्री कॉल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *