INDvsAUS: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आखिरी मैच खेलने को तैयार, जानें कहां-कब देखें मैच

आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को तीसरे और आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी. दोनों टीमों के बीच यह वनडे सीरीज का आखिरी मैच होगा. जो टीम यह मैच जीतेगी, वह सीरीज भी जीत लेगी. यह भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आखिरी मैच भी होगा. इसके बाद टीम न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी, जहां उसे वनडे और टी20 मैच खेलने हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है. ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से और भारत ने एडीलेड में दूसरा मैच छह विकेट से जीता था. तीसरा वनडे मेलबर्न में सुबह 7.50 बजे (भारतीय समय) से खेला जाएगा.

भारतीय टीम ने आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती है. इस प्रारूप में उसने आस्ट्रेलिया में 1985 में विश्व चैंपियनशिप और 2008 में सीबी सीरीज जीती थी. पिछली बार भारत को 2016 में आस्ट्रेलिया ने यहां वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराया था. मेलबर्न में भारत अगर तीसरा वनडे जीत लेता है तो 2018-19 के दौरे पर कोई भी श्रृंखला गंवाए बिना टीम लौटेगी. टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी. इसके बाद भारत ने टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की.

भारत की एकमात्र चिंता पांचवें गेंदबाजी विकल्प की होगी. श्रृंखला में अभी तक तेज गेंदबाज भुवनेश्वर और मोहम्मद शमी प्रभावी रहे हैं. स्पिनर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने बीच के ओवरों में मोर्चा संभाला है. हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में भारत ने सिडनी और एडीलेड में पांचवें विकल्प के रूप में तेज गेंदबाजों खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को आजमाया, जिन्होंने क्रमश: 55 और 76 रन दिए. पांचवें गेंदबाज के रूप में ऑलराउंडर विजय शंकर और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल विकल्प हो सकते हैं. विजय शंकर एक अतिरिक्त बल्लेबाज की कमी भी पूरी करेंगे, लेकिन देखना यह है कि वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ क्या टीम प्रबंधन उन्हें पूरे 10 ओवर देने का भरोसा कर सकता है.

सिराज इसमें नाकाम रहे और कप्तान विराट कोहली असमंजस में थे कि उससे स्पेल के आखिरी तीन ओवर कराए जाएं या नहीं. भारत अगर दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों को लेकर उतरता है तो चहल विकल्प हो सकते हैं. शंकर के खेलने से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव होगा और केदार जाधव के लिये जगह बन सकती है. ऐसे में पांचवें गेंदबाज के दस ओवर जाधव और शंकर मिलकर कर सकते हैं. ऐसे में अंबाती रायडू या दिनेश कार्तिक को बाहर रहना होगा.

दिनेश कार्तिक ने दूसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया जबकि रायडू अभी तक प्रभावित नहीं कर सके हैं. उन्होंने गुरुवार को हालांकि वैकल्पिक अभ्यास सत्र में शंकर, चहल, जाधव, महेंद्र सिंह धोनी और शिखर धवन के साथ भाग लिया. धोनी ने पिछले दोनों मैचों में अर्धशतक बनाकर आलोचकों को जवाब दिया है. दूसरी ओर, आस्ट्रेलिया के सामने चयन की एक दुविधा है चूंकि जैसन बेहरेनडॉर्फ फिट नहीं है. उनकी जगह बिली स्टालनेक ले सकते हैं. ओपनर एरॉन फिंच और एलेक्स कैरी से भी अच्छी पारियों की उम्मीद होगी.

कब कहां कैसे देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा वनडे मैच:

– सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मैच मेलबर्न में खेला जाएगा.

– यह मैच भारतीय समयानुसार सुबह 7.50 बजे से देखा जा सकता है.

– मैच सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देखा जा सकता है. लाइव मैच सोनी सिक्स (English) और सोनी टेन 3 (Hindi) पर देखा जा सकता है.

– मैच का ऑनलाइन प्रसारण सोनी लिव पर देखा जा सकता है.

इनमें से चुनी जाएंगी टीमें:
भारत: 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से.
ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, जाय रिचर्डसन, मिचेल मार्श, बिली स्टैनलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जम्पा और जेसन बेहरेनडॉर्फ में से.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *