अवैध खनन: ईडी ने पूछताछ के लिए आईएएस चंद्रकला समेत 4 लोगों को भेजा समन

लखनऊ। अवैध खनन मामले में कार्रवाई तेज हो गई है. ईडी ने पूछताछ के लिए आईएएस बी चंद्रकला समेत 4 लोगों को समन भेजा है. अगले हफ्ते होने वाली इस पूछताछ के लिए सपा के एमएलसी रमेश को भी बुलाया गया है.

उत्तर प्रदेश में अवैध रेत खनन को लेकर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की चल रही मौजूदा जांच के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को राज्य में नौकरशाहों और राजनेताओं की भूमिका की जांच के लिए धनशोधन का एक मामला दर्ज किया.

प्रवर्तन निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत सीबीआई की एफआईआर में वर्णित कुछ नौकरशाहों और राजनेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इससे पहले सीबीआई ने इस मामले में 2 जनवरी को 11 लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया था. एजेंसी ने भारतीय दंड संहिता और पीएमएलए के तहत कुछ ज्ञात व अज्ञात नौकरशाहों के विरुद्ध मामला दर्ज किया था.

सीबीआई अधिकारियों के अनुसार, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुए 2013 में हमीरपुर जिले में 14 लोगों को खदान की लीज दी थी. एजेंसी का आरोप है कि ऐसा इलाहबाद उच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन करके किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *