वित्त मंत्री अरुण जेटली ही पेश करेंगे अंतरिम बजट, US में चल रहा है इलाज

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ही एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे. इस बात की पुष्टि वित्त मंत्रालय के शीर्ष सूत्रों ने की है. बता दें कि जेटली द्वारा बजट पेश किए जाने को लेकर कई प्रकार की बातें हो रही थीं. कहा जा रहा था कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है ऐसे में हो सकता है कि अंतरिम बजट उनकी जगह कोई और पेश करे. हालांकि, शीर्ष सूत्रों ने ऐसे अटकलबाजियों को सिरे से खारिज कर दिया है.

साथ ही सूत्रों ने इस बात की भी पुष्टि की कि वित्त मंत्री जेटली बजट भाषण भी पढ़ेंगे. जेटली इस समय अमेरिका में हैं, जहां उनका इलाज चल रहा है. जेटली ने न्यूयॉर्क से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक कॉन्क्लेव को संबोधित किया और कहा, ‘चुनावी वर्ष का बजट आम तौर पर एक अंतरिम बजट होता है, यही परंपरा रही है और कोई कारण नहीं होना चाहिए जिससे कि हम उस परंपरा से दूर हो जाएं. लेकिन तब अर्थव्यवस्था का बड़ा हित हमेशा तय करता है कि अंतरिम बजट में क्या होना चाहिए और यह कुछ ऐसा है जिस पर चर्चा या खुलासा इस स्तर पर नहीं की जा सकती.’

वित्त मंत्री को एक फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार का आखिरी और अपना छठा बजट पेश करना है. यह अंतरिम बजट होगा, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जेटली द्वारा पेश किया जाने वाला यह बजट आम बजट के जैसा ही होगा. बता दें कि जेटली को किडनी संबंधी बीमारी है जिसकी जांच के लिए वह अमेरिका में हैं.

जेटली का दिल्ली के एम्स में 14 मई, 2018 को किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था. ट्रांसप्लांट के दौरान जेटली को डायलसिस पर रखा गया था. उस दौरान जेटली की जगह रेलमंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी को सौंपी गई थी. हालांकि, किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद जेटली ने 23 अगस्त 2018 को वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया था.

ट्रांसप्लांट से पहले भी जेटली को सर्जरी से गुजरना पड़ा था. साल 2014 के सितंबर में जेटली ने वजन कम करने के लिए बैरियाट्रिक सर्जरी कराई थी. यही नहीं, कुछ साल पहले जेटली की हॉर्ट सर्जरी भी हो चुकी है.

जेटली की तबीयत खराब होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जेटली के जल्द स्वस्थ होने की कामना की. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि ऐसे समय में कांग्रेस जेटली व उनके परिवार के साथ है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘यह सुनकर दुखी हूं कि जेटली जी अस्वस्थ हैं. हम उनके विचारों को लेकर उनसे हर रोज लड़ते हैं. बहरहाल, मैं और कांग्रेस पार्टी की तरफ से कामना करता हूं कि वह शीघ्र स्वस्थ हों. जेटली जी, इस मुश्किल वक्त में हम आपके और आपके परिवार के साथ हैं.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *