मध्य प्रदेश में गड़बड़झाला: किसान पर था 24000 रुपये का कर्ज, माफ हुए 13 रुपये!

भोपाल। मध्य प्रदेश में कर्जमाफी की प्रक्रिया के दिन गुजरने के साथ ही गड़बड़ियां सामने आने लगी हैं. आगर मालवा जिले में तो किसान का कर्ज लगभग 24 हजार रुपये था और माफ हुआ मात्र 13 रुपये.

जिले के बैजनाथ निपानिया गांव के किसान शिवलाल कटारिया ने बुधवार को बताया, ‘राज्य सरकार ने दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की बात कही. फार्म भराए गए, 23,815 रुपये का कर्ज था, लिहाजा उम्मीद थी कि सारा कर्ज माफ हो जाएगा. मगर पंचायत में जो सूची आई है, उसमें सिर्फ 13 रुपये कर्ज माफ हुआ है.’

शिवलाल ने आगे कहा, ‘हम ईमानदार किसान हैं, लगातार चुकाते आए हैं. कर्मचारी का कहना है कि ‘जिस तारीख से कर्ज माफ हुआ है, उस तारीख को तुम पर कर्ज नहीं था’. कर्ज माफी में गड़बड़ी हुई है. इस बारे में संबंधित अधिकारियों को शिकायत भी की है.’

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले अपने वचन पत्र में किसानों के दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने का वादा किया था. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही कमलनाथ ने कर्जमाफी की फाइल पर दस्तखत कर दिए थे.

15 जनवरी से आवेदन भरने का काम शुरू हो गया. राज्य में पांच फरवरी तक आवेदन भरे जाने हैं और 22 फरवरी से कर्ज की राशि किसानों के खातों में जाने लगेगी. इस योजना से 55 लाख किसानों को लाभ होना है और कुल 50 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ होना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *