INDvsNZ LIVE: टीम इंडिया ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया, कुलदीप ने लिए 4 विकेट

 भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का दूसरे मैच में  डग ब्रेसवेल ने शानदार हाफ सेंचुरी लगाई जिसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें लॉन्ग ऑन पर शिखर धवन केहाथों लपकवाया.  ब्रेसवेल ने चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 46 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड 234/9 (40ओवर)

हेनरी निकोल्स का विकेट लेने के बाद अगली ही गेंद पर कुलदीप यादव ने ईश सोढ़ी को बोल्ड कर दिया.  न्यूजीलैंड 166/8 (31 ओवर)

कुलदीप यादव ने हेनरी निकोल्स को मोहम्मद शमी के हाथों कैच आउट कराया. निकोल्स ने 28 रन बनाए.  न्यूजीलैंड 166/7 (30.4 ओवर)

कुलदीप यादव ने तेजी से बनाने की कोशिश कर रहे टॉम लाथम को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. कुलदीप के इस विकेट ने न्यूजीलैंज को बैकफुट पर धकेल दिया. टॉम लाथम ने तेजी से रन बनाना शुरू किया ही था कि वे कुलदीप की गेंद को समझ नहीं सके और बीट होकर एलबीडब्ल्यू हो गए.  टॉम ने 32 गेंदों पर34 रनों की पारी खेली जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था. न्यूजीलैंड 136/5 (24.3 ओवर)

केदार जाधव ने रॉस टेलर का विकेट लिया. जाधव ने टेलर को विकेटकीपर एमएस धोनी के हाथों स्टंप कराकर न्यूजीलैंड का चौथा विकेट गिराया. टेलर ने 25 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने दो चौके लगाए थे. न्यूजीलैंड 100/4 (17.1 ओवर)

युजवेंद्र चहल ने  कोलिन मुनरो को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. मुनरो चहल की गेंद पर रिवर्स स्वीप मारने की कोशिश कर रहे थे और चकमा खा गए. मुनरो ने 41 गेंदों पर 31 रनों की पारी खेली. इसमें उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया. मुनरो ने रॉस टेलर के साथ मिलकर 33 रनों की साझेदारी की. न्यूजीलैंड 84/3 (14.1 ओवर)

मोहम्मद शमी ने तेजी से रन बना रहे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को बोल्ड कर मेहमान टीम को बड़ा झटका दे दिया. विलियम्सन ने आते ही तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए थे. उन्होंने एक चौके और दो छक्के की मदद से 11 गेंदों पर 20 रन बनाए. और टीम के 50 रन पूरे करते ही आउट हो गए.   न्यूजीलैंड  51/2 (7.5 ओवर)

न्यूजीलैंड की पारी के  पांचवे ओवर में ही भुवनेश्वर कुमार ने मार्टिन गप्टिल को थर्ड मैन पर युजवेंद्र यहल के हाथों कैच करा दिया. गप्टिल 16 गेंदों में दो चौके लगाकर 15 रन बनाकर आउट हुए.  न्यूजीलैंड  23/1 (5 ओवर)

जब न्यूजीलैंड की पारी शुरू हुई, तब पहली ही गेंद पर टीम ने रन आउट को मौका गंवा दिया. मार्टिन गप्टिल ने भुवी की गेंद मिड ऑफ पर खेलकर रन चुराने की कोशिश की, लेकिन अंबाती रायडू का डायरेक्ट थ्रो विकेट पर नहीं लगा और गप्टिल पवेलियन जाने से बच गए.  न्यूजीलैंड  7/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 325 रनों का लक्ष्य दिया. टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन की 154 रनों की साझेदारी के बाद विराट कोहली (43 ) , अंबाती रायडू ( 47) रनों की  पारियों ने भारत को मजबूती दी. इसके बाद एमएस धोनी (48) और केदार जाधव  (10 गेंदों पर 22 रन) ने अंत में तेजी से रन बटोरे और न केवल टीम का स्कोर 300 के पार कराया, बल्कि 324 रनों को  स्कोर भी बना दिया. भारत 324/4 (50 ओवर).

अंबाती रायडू स्कोर बढ़ाने के चक्कर में आउट हो गए और अपनी हाफ सेंचुरी पूरी करने से चूक गए. रायडू को लॉकी फग्युर्सन ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. रायडू 49 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए.  भारत 276/4 (46 ओवर).

45 ओवर से पहले ही एमएस धोनी और अंबाती रायडू ने टीम इंडिया का स्कोर 250 रन के पार कर दिया. भारत 267/3 (45 ओवर)

टीम इंडिया का तीसरा विकेट पारी के 40वें ओवर मं कप्तान विराट कोहली के रूप में गिरा. विराट ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर ईश सोढ़ी के हाथों कैच कराया. विराट 45 गेंदों पर  43 रन बनाकर आउट हुए.  भारत 238/3 (40 ओवर)

टीम इंडिया के 200 रन 35 ओवर से पहले ही पूरे हो गए. विराट कोहली ने 35वें ओवर में चौका लगाकर टीम इंडिया के 200 रन पूरे किए. विराट (32) के साथ अंबाती रायडू (14)  भी मौका देखकर रन बनाने की कोशिश करते रहे पर वे तेजी से रन नहीं बना पा रहे थे. भारत 207/2 (35 ओवर).

टीम इंडिया का दूसरा विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा. रोहित को लॉकी फग्युर्सन की गेंद डीप मिड विकेट पर कोलिन डी ग्रांडहोम ने कैच किया. रोहित ने 9 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 96 गेंदों पर 87 रनों की पारी खेली. भारत 173/2 (30 ओवर).

टीम इंडिया का पहला विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा. पारी के 26वें ओवर में ही ट्रेंट बोल्ट ने शिखर को विकेट के पीछे टॉम लाथम के हाथों लपकवाया.  शिखर ने 9 चौकों की मदद से 67 गेंदों पर 66 रनों बढ़िया पारी खेली. भारत 154/1 (26 ओवर).

शिखर धवन ने लगातार दूसरी हाफ सेंचुरी लगा दी. धवन ने पारी के 21वें ओवर में चौके के साथ अपनी 27वीं वनडे फिफ्टी पूरी की. भारत 124/0 (21 ओवर).

18वें ओवर में रोहित शर्मा ने शानदार छक्का लगा कर अपनी हाफ सेचुरी पूरी की और इसके साथ ही टीम इंडिया के 100 रन भी पूरे हो गए. यह रोहित का 38वीं वनडे हाफ सेंचुरी थी.  भारत 100/0 (18 ओवर)

15 ओवर तक रोहित शर्मा (44) और शिखर धवन (42) ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखते हुए टीम के स्कोर की रफ्तार बढ़ाने की कोशिश की.  भारत 88/0 (15 ओवर)

रोहित शर्मा (30) और शिखर धवन (24) ने अपनी बढ़िया बल्लेबाजी को जारी रखते हुए टीम इंडिया के 50 रन 10 ओवर से पहले ही पूरे कर लिए. भारत 56/0 (10 ओवर)

टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने बिना जोखिम लिए शॉट्स खेले और स्कोर बोर्ड पर रन जोड़ते रहे. पहले पांच ओवर तक रोहित (13) और धवन (12) ने अपने विकेट बचाए रखा. भारत 27/0 (5 ओवर)

टीम इंडिया की बल्लेबाजी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. ट्रेंट बोल्ट की पहली ही गेंद रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा ले गई, लेकिन पहली स्लिप पर कोई खिलाड़ी नहीं था और गेंद थर्ड मैन की बाउंड्री पर चली गई. इसके बाद बाकी पांच गेंद डॉट बॉल गईं. रोहित रन बनाने की जल्दी में नहीं दिखे. भारत 4/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. विराट कोहली ने टॉस जीतकर बताया कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं न्यूजीलैंड टीम में दो बदलाव किए गए हैं.  मिशेल सैंटनर की जगह ईश सोढ़ी, को शामिल किया गया है वहीं टिम साउदी की जगह कोलिन डी ग्रांडहोम को लिया गया है.

टॉस जीतने के बाद यह कहा विराट कोहली ने
टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा, “ हम पहले बल्लेबाजी करने जा रहे हैं. लगता है कि ट्रैक बल्लेबाजी के लिए बढ़िया है. हमें जो चीज मजबूत करनी है, वह है बोर्ड पर रन लगाना. गेंदबाजों से डिफेंस करने को कहा है जिसमें हम नियमित नहीं हैं. हमें यह जानना है की हवा का इस्तेमाल कैसे करना है.  जिन बातों पर हमें काम करना है वहां हमें स्मार्ट होना होगा. यह एक तरह से खुद को अलग तरह की चुनौती देने की बात है. पिछले कुछ मैचों में हमने बढ़िया क्रिकेट खेला था, पिछला मैच क्लीनिकल था. हम कुछ चीजों में बेहतर होने की कोशिश कर रहे हैं. हमें यहां आकर खुद को जाहिर करना है. हमने कोई बदलाव नहीं किया है.”

INDvsNZ 2nd ODI

टीमें : 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायडु, शिखर धवन, विजय शंकर, , युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), ट्रैंट बोल्ट, डग ब्रैसवेल, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्युर्सन, मार्टिन गुप्टिल,  टॉम लाथम (विकेटकीपर), कोलिन मुनरो, हेनरी निकोलस,  ईश सोढ़ी,  रॉस टेलर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *