अगस्ता वेस्टलैंड केस: आरोपी राजीव सक्सेना को 4 दिन की ED हिरासत

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले मामले में एक और आरोपी कारोबारी राजीव सक्सेना को दिल्ली की एक अदालत ने पटियाला हाउस कोर्ट ने चार दिन की ईडी की हिरासत में भेज दिया है. राजीव सक्सेना और दीपक तलवार को संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में पकड़ा गया था. इसके बाद उन्हें प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया. प्रवर्तन निदेशालय ने भारत आते ही उन्हें हिरासत में ले लिया था. गुरुवार को उन्हें अदालत में पेश किया गया था. इस मामले में गिरफ्तार क्रिश्चयन मिशेल के बाद इस तरह की यह दूसरी कार्रवाई है.

पिछले साल दिसंबर में संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने प्रत्यर्पण के जरिए ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को भारत को सौंपा था. क्रिश्चियन मिशेल ने 3,600 करोड़ रुपए के VVIP चॉपर डील में बिचौलिये की भूमिका निभाई थी. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिसंबर में दुबई के कारोबारी राजीव सक्सेना की जमानत याचिका के जवाब में कोर्ट में उन्हें भारत लाए जाने के बारे में की गई अपील को लेकर सूचित किया था क्योंकि बार-बार समन के बावजूद राजीव सक्सेना इस केस में पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए. बता दें कि बार-बार समन दिए जाने के बावजूद पूछताछ में नहीं शामिल होने पर पिछले साल 6 अक्टूबर को कोर्ट ने राजीव सक्सेना के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था. राजीव सक्सेना का नाम उस चार्जशीट में है, जो उनकी पत्नी शिवानी के खिलाफ दायर किया गया था. अभी वह जमानत पर हैं.

ANI

@ANI

Dubai-based businessman Rajiv Saxena, a co-accused in Agusta-Westland VVIP chopper case has been sent to 4 days of ED remand by Delhi’s Patiala House Court.

44 people are talking about this

राजीव सक्सेना को प्राइवेट विमान से दुबई एयरपोर्ट से लाया गया. जब वकीलों ने यूएई प्रशासन से यह जानना चाहा कि क्या मामला है और क्या हुआ है तो कहा गया कि वह विमान में हैं जिसे रोका नहीं जा सकता है. इस मामले में उनसे और ज्यादा जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने कहा, आप भारत सरकार से पूछें. वकीलों ने आरोप लगाया कि यह गैर कानूनी प्रत्यर्पण है और किसी कानूनी प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया है. जबकि क्रिश्चियन मिशेल के समय पूरी प्रक्रिया का पालन किया गया था.

Embedded video

ANI

@ANI

AgustaWestland accused Rajiv Saxena & corporate lobbyist Deepak Talwar who were extradited from UAE last night

296 people are talking about this

कौन हैं राजीव सक्सेना

राजीव सक्सेना और उनकी पत्नी शिवानी अगस्ता वेस्टलैंड केस में आरोपी हैं. दोनों दुबई की कंपनी  यूएचवाई सक्सेना एंड मैट्रिक्स होल्डिंग्स के निदेशक हैं. प्रवासी भारतीय राजीव सक्सेना मॉरीशस की एक कंपनी इंटरसेलर टेक्नोलॉजिज लिमिटेड के निदेशक और शेयरहोल्डर हैं. आरोप है कि इस कंपनी का चॉपर डील में लांड्रिंग करने में इस्तेमाल किया गया. जांच एजेंसियों के मुताबिक राजीव सक्सेना पेशे से वकील गौतम खेतान के करीबी हैं. खेतान अभी ईडी की कस्टडी में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *