LIVE: पुलिस कमिश्‍नर राजीव वर्मा ने कलकत्‍ता हाईकोर्ट में लगाई याचिका, कल होगी सुनवाई

नई दिल्‍ली। शारदा चिटफंड घोटाले में सीबीआई के कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार से पूछताछ करने की कोशिश को लेकर उपजा विवाद सोमवार को संसद में भी गूंजा. इस पर हंगामे के चलते राज्‍यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्‍थगित कर दी गई है. लोकसभा में भी इस मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ. शून्‍यकाल में टीएमसी ने सदन में यह मुद्दा उठाया. लोकसभा भी दोपहर 2 बजे तक के लिए स्‍थगित हो गई है. बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी का संविधान बचाओ धरना रविवार रात 9 बजे से कोलकाता में जारी है.  उन्‍हें अन्‍य विपक्षी दलों का पूरा समर्थन मिल रहा है.

लोकसभा में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले ऐसी घटना कभी नहीं हुई. सीबीआई अधिकारियों को रोका गया. जनता की कमाई को सारदा समूह ने हड़प लिया. सीबीआई अफसरों को बलपूर्वक थाने ले जाया गया. उन्‍होंने कहा कि मैंने राज्‍यपाल से रिपोर्ट मांगी है. पश्चिम बंगाल सरकार जांच में मदद करे.

                                              ममता बनर्जी धरनास्‍थल पर ही मुख्‍यमंत्री पद का कामकाज कर रही हैं. फोटो ANI

यह ममता जी की इमरजेंसी है बंगाल में हमारी नहीं– जावड़ेकर 
बीजेपी ने ममता बनर्जी के धरने पर सवाल उठाते हुए उनपर निशाना साधा है. बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि एक अफसर के लिए ममता आखिर धरने पर क्‍यों बैठी हैं? राजीव कुमार के पास लाल डायरी का सच क्‍या है? उन्‍होंने कहा कि पुलिस कमिश्‍नर के पास ऐसा क्‍या है जो ममता बनर्जी अपने राजदार को बचा रही है. जावड़ेकर ने कहा कि यह ममता जी की इमरजेंसी है बंगाल में हमारी नहीं. ममता जी की है.

सुप्रीम कोर्ट में कल होगी सुनवाई
सीबीआई भी सोमवार को मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंची. जांच एजेंसी ने मामले में दो अर्जियां दायर कीं. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई को कल तक (5 फरवरी) के लिए टाल दिया है. सीबीआई की तरफ से सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की कोर्ट में दलील रखी. तुषार मेहता ने इस दौरान कहा कि कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार को चार बार समन जारी किए गए थे. इस बारे में डीजीपी को भी बताया गया था. राजीव कुमार तुरंत सरेंडर करें ताकि सबूत नष्ट न हो सके.

#MamtaVsCBI: जानिए सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई में किसने क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कल (5 फरवरी) डीटेल में मामले को सुनेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि राजीव कुमार ने सुबूत नष्‍ट किए हैं, इसका सुबूत सीबीआई पेश करे. सुप्रीम कोर्ट में तुषार मेहता ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार सबूत नष्ट कर देगी. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर पश्चिम बंगाल सरकार ऐसा करती है तो उन्हें भारी खामियाजा भुगतना पड़ेगा. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कहा कि पहले आप सुबूत तो दीजिए कि कोलकाता पुलिस के अफसर कौन से दस्तावेज नष्ट कर रहे हैं.

सत्‍याग्रह जारी रखेंगी ममता
शारदा चिटफंड घोटाले में सीबीआई के कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार से पूछताछ करने की कोशिश के खिलाफ धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह देश और संविधान बचाने के लिए ‘‘सत्याग्रह’’ जारी रखेंगी. ममता बनर्जी ने रविवार को कहा था, ‘मैं यकीन दिला सकती हूं…मैं मरने के लिए तैयार हूं, लेकिन मैं मोदी सरकार के आगे झुकने के लिए तैयार नहीं हूं. हम आपातकाल लागू नहीं करने देंगे. कृपया भारत को बचाएं, लोकतंत्र बचाएं, संविधान बचाएं.’ ममता बनर्जी को विपक्षी दलों का समर्थन भी मिल रहा है.

बीजेपी ने किया पलटवार
दूसरी ओर बीजेपी ने ममता बनर्जी पर पलटवार करते हुए कहा कि ममता ने सीबीआई को सुबूत क्‍यों नहीं दिए. उन्‍होंने सीबीआई को जांच से क्‍यों रोका. बीजेपी का एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल ममता बनर्जी के धरने के खिलाफ आज चुनाव आयोग से मिलेगा. वहीं कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार भी सोमवार सुबह धरनास्‍थल पर ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद वहां से चले गए.

                                           पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार. फोटो ANI

महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने भी ममता बनर्जी को समर्थन का ऐलान किया है. मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने कहा ‘केंद्र सरकार की तानाशाही के खिलाफ ममता बनर्जी के इस कदम पर हम उनका समर्थन करते हैं. हम अन्‍याय के खिलाफ इस लड़ाई में उनके साथ खड़े हैं.’

विपक्षी दल समर्थन में देंगे धरना
आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने इस मामले पर कहा, ‘हम लोग दिल्‍ली में सोमवार को सभी विपक्षी नेताओं के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे. साथ ही पूरे देश में आंदोलन चलाने को लेकर रणनीति बनाएंगे. तेदेपा सांसद इस मामले पर अन्‍य विपक्षी दलों के सांसदों के साथ धरना देंगे.’

 

 

ममता ने बिना कुछ खाए बिताई रात
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कुछ वरिष्ठ मंत्रियों और पार्टी के सदस्यों के साथ बिना कुछ खाए रातभर अस्थायी मंच पर बैठी रहीं. बनर्जी ने कहा, ‘‘यह एक सत्याग्रह है और जब तक देश सुरक्षित नहीं हो जाता तब तक मैं इसे जारी रखूंगी.’’ उन्होंने कहा कि उन्हें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और गुजरात के विधायक व दलित नेता जिग्नेश मेवाणी समेत कई नेताओं के फोन आ रहे हैं.

                  ममता के समर्थक भी पहुंच गए हैं कोलकाता. फोटो ANI

‘विपक्षी नेता आएं तो उनका स्‍वागत है’ 
यह पूछने पर कि क्या कोई नेता उनसे मिलने शहर आएगा, बनर्जी ने कहा, ‘मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. अगर कोई आना चाहता है तो हम उसका स्वागत करेंगे. यह लड़ाई मेरी पार्टी की नहीं है. यह मेरी सरकार के लिए है.’ इस बीच, कई जिलों से पार्टी समर्थक कोलकाता पहुंचे और उन्होंने ममता बनर्जी के समर्थन में नारे लगाए.

                                 धरने पर बैठींं ममता बनर्जी. फोटो ANI  

CBI की दबिश के बाद उपजा विवाद
बता दें कि चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई के कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार से पूछताछ करने के प्रयास के खिलाफ ममता बनर्जी रविवार शाम को धरने पर बैठीं थीं. सीबीआई की एक टीम रविवार को मध्य कोलकाता में कुमार के लाउडन स्ट्रीट स्थित आवास पहुंची थी लेकिन वहां तैनात संतरियों एवं कर्मियों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया और उन्हें जीप में भर के पुलिस थाने ले गए.

रविवार रात धरने पर बैठी थीं ममता बनर्जी. फोटो ANI  

विपक्ष का समर्थन मिलने का दावा
सीबीआई कुमार से लापता दस्तावेज और फाइलों के बारे में पूछताछ करना चाहती थी. घोटालों की जांच करने वाली पश्चिम बंगाल की पुलिस टीम का कुमार ने नेतृत्व किया था. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एम चंद्रबाबू नायडू, राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद सहित कई नेताओं ने ममता बनर्जी का समर्थन किया है. राहुल गांधी ने ममता को फोन कर अपना समर्थन दिया.

वहीं सीबीआई के संयुक्त निदेशक पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि एजेंसी के अधिकारी कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार के आवास पर उनसे चिटफंड मामले में पूछताछ करने गए थे और ‘अगर वह हमारा सहयोग नहीं करते तो हम उन्हें हिरासत में लेते’. बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार ने सबसे पहले ये रोक लगाई थी कि उसके राज्‍य में सीबीआई बि‍ना उसकी अनुमति के कोई एक्‍शन नहीं लेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *