टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए खलील को टक्कर दे रहे उनादकट, 15 को चुनी जाएगी टीम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी वनडे और टी20 सीरीज (India vs Australia) के लिए भारतीय टीम का चयन शुक्रवार (15 फरवरी) को होगा. भारतीय चयनकर्ता इस सीरीज के लिए जब टीम चुनेंगे, तो उनके ध्यान में 30 मई से होने वाला विश्व कप भी होगा. विश्व कप के लिए अभी टीम कम से कम दो स्थान ऐसे बचे हैं जिनमें खिलाड़ी तय नहीं हो पाए हैं. इनमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का एक स्थान भी शामिल है. इस स्थान के लिए खलील अहमद (Khaleel Ahmed) को जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) से कड़ी टक्कर मिल रही है.

भारतीय टीम 24 फरवरी से शुरू होने वाली सीरीज में दो टी20 और पांच वनडे मैच खेलेगी. यह 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी सीरीज होगी. वनडे सीरीज से पहले दो टी20 मैच होंगे. इनमें उप कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया जा सकता है ताकि वे वनडे के लिए तरोताजा होकर उतर सकें.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज से पता चलेगा कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से कौन खिलाड़ी विशेषज्ञ बल्लेबाज और दूसरे विकेटकीपर के रूप में इंग्लैंड जाएगा. केएल राहुल भी भारत ए की तरफ से इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दो अच्छी पारियां खेलने के बाद तीसरे सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए दौड़ में शामिल हो गए हैं.

चयनकर्ताओं ने विश्व कप के लिए 12 खिलाड़ियों की पहचान कर ली है. इनमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी शामिल हैं. ऑलराउंडर की रेस में विजय शंकर और रवींद्र जडेजा भी शामिल हैं

कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाजी के अगुआ बुमराह वर्ल्ड कप की अंतिम रिहर्सल के लिए वापसी करेंगे. चयनकर्ताओं के 16 या 17 खिलाड़ियों के ही चयन करने की उम्मीद है. अंतिम दो स्थानों के लिए कम से कम चार दावेदार मैदान में है और यह इस पर निर्भर करता है कि टीम प्रबंधन किस तरह का संयोजन चाहता है.

तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर का होना तय है. ऐसे में विविधता प्रदान करने के लिए चयनकर्ता टीम में बाएं हाथ के सीमर को रखना चाहेंगे. राजस्थान के खलील अहमद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले थे. वे अच्छी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. हालांकि, उन्होंने अभी ऐसा प्रदर्शन नहीं किया है, जिससे उनकी जगह पक्की मानी जा सके.

बाएं हाथ के गेंदबाज के लिए खलील अहमद को जयदेव उनादकट से टक्कर मिल रही है. उनादकट रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद फिर से दौड़ में शामिल हो गए हैं. उनकी अगुवाई में सौराष्ट्र रणजी फाइनल में पहुंचा था. उनादकट परिपक्व गेंदबाज हैं. वे अब पहले से अधिक विविधतापूर्ण और तेज गेंदबाज हैं. आईपीएल को ध्यान में रखें तो वे सबसे अनुभवी गेंदबाज भी हैं. ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किसी एक का चयन करने के लिए चयनकर्ताओं को माथापच्ची करनी पड़ेगी. ये दोनों ही अच्छे फिनिशर हैं. ऋषभ पंत को चौथे नंबर के विकल्प के रूप में भी रखा जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *