कन्फ्यूजन दूर कीजिए: भारत ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर हवाई हमले किए, जानें बालाकोट कहां है, जहां हुई है स्ट्राइक

भारत ने आज पाकिस्तान के भीतर घुसकर हवाई हमला किया और पुलवामा आतंकी हमले का बदला ले लिया. इस हवाई हमले में जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकवादी कैंपों को नेस्तानबूद कर दिया. वायुसेना ने ये हमला बालाकोट में किया. जैसे ही इसकी खबरें मिलीं ये सवाल उठने लगे कि ये हमला जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले के बालाकोट में हुआ है या फिर पाकिस्तान स्थित ख़ैबर पख़्तुनख़्वा वाले बालाकोट में किया गया है.

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर लिखा, ”अगर ये स्ट्राइक खैबर पख्तूनख्वा (KPK) के बालाकोट में हुई है तो IAF का ये आकस्मिक हमला बहुत बड़ा है. हालांकि अगर ये पूंछ सेक्टर के बालाकोट में किया गया है तो ये प्रतीकात्मक स्ट्राइक है क्योंकि इस समय इस एरिए में लॉन्च पैड्स, मिलिटेंट कैंप्स खाली हैं और नॉन-फंक्शनल हैं.”

हालांकि बाद में ये साफ हो गया है कि ये हमला भारत ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में किया. पाकिस्तान के पत्रकार ने मुशर्रफ़ ज़ैदी ने ट्वीट पर लिखा, ”जिस बालाकोट में ये हमला हुआ है वो आज़ाद कश्मीर में नहीं है. अगर भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में बम गिराए हैं तो यह तो LoC और आज़ाद कश्मीर के भी पार है. बालाकोट ख़ैबर पख़्तुनख़्वा में है.  भारत ने सिर्फ LoC ही पार नहीं किया है कि बल्कि यह पाकिस्तान पर हमला है.”

पाकिस्तान ने भी हमले की खुद पुष्टि कर दी. पाकिस्तान ने मुजफ्फराबाद सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. आईएसपीआर के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय वायुसेना के विमान मुजफ्फराबाद सेक्टर से घुसे. पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से समय पर और प्रभावी जवाब मिलने के बाद वह जल्दीबाजी में अपने बम गिरा कर बालाकोट के करीब से बाहर निकल गए. जानमाल को कोई नुकसान नहीं हुआ है.’’

इसके बाद उन्हीं को कोट करते हुए मुशर्रफ़ ज़ैदी ने एक मैप ट्वीट किया और ये साफ कर दिया कि ये हमला पाकिस्तान स्थित बालाकोट में हुआ है. उन्होंने लिखा है जब आप ये मैप देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि दूसरा बालाकोट जो पूंछ में है वो मुज़फ्फराबाद के आस पास नहीं है.

इस हमले की खबर देते हुए रेडियो पाकिस्तान ने भी दावा किया कि भारतीय वायुसेना ने खैबर पख्तूनख्वा में बालाकोट के पास बम गिराए हैं.

आइए जानते हैं कि बालाकोट कहां है और ये हमला किस जगह हुआ है-

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में ये हमला किया. ये जगह पाकिस्तान के मनशेरा ज़िले में है और इस्लामाबाद से करीब 160 किलोमीटर की दूरी पर है. वहीं एलओसी से बालाकोट की दूरी 88 किलोमीटर है. एबटाबाद वही इलाका है जहां ओसामा बिन लादेन छिपा था.

2005 में आए भूकंप में ये शहर पूरी तरह बर्बाद हो गया था. बाद में सउदी अरब की सहायक संस्थानों की मदद से इसे फिर से स्थापिक किया गया.

कब और कैसे हुआ हमला

भारतीय वायु सेना ने 12 मिराज विमानों के जरिए पीओके में करीब 21 मिनट तक बमबारी की. तड़के 3.30 बजे यह हमला किया. जानकारी के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने 1000 किलो बरसाए. इस कार्रवाई में 200 से 300 आतंकवादी मारे गए हैं. साथी ही जैश का ऑपरेशनल ऑफिस अल्फा-3 को तबाह कर दिया.

पुलवामा का बदला पूरा हुआ

14 फरवरी को जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर आत्मघाती बम हमला हुआ था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) ने हमले की जिम्मेदारी ली थी और आज एयर स्ट्राइक करके उसके अल्फा 3 ठिकाने को भारतीय वायुसेना ने तबाह कर दिया. विदेश मंत्रालय ने हमले की जानकारी देते हुए बताया कि जैश देश पर फिर हमला कराने के फिराक में था इसलिए ये कार्रवाई जरुरी हो गई थी.

कारगिल में भी नहीं क्रॉस किया था LoC

आपको बता दें कि इससे पहले वायुसेना ने 1971 के युद्ध में LoC को क्रॉस किया था. हालांकि, 1999 के कारगिल वार में भी इंडियन एयर फोर्स ने LoC क्रॉस नहीं किया था. जब भी नियंत्रण रेखा पार करने की बात आती है तो ऐसा माना जाता है कि स्थिति युद्ध की तरफ बढ़ सकती है.

भारतीय वायुसेना का इतना अंदर जाकर कार्रवाई करना बेहद सफल ऑपरेशन माना जा रहा है. वायुसेना के इस हमले के बाद ये साफ हो गया है कि भारत ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों का खात्मा किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *