पीएम ने कहा- आडवाणी जी ने बीजेपी की सच्ची भावनाओं को व्यक्त किया खासकर हमारे मार्गदर्शक मंत्र ‘देश पहले, पार्टी बाद में, खुद आखिर में’

नई दिल्ली। बीजेपी के वरिष्ठ नेता आडवाणी के ब्लॉग पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आडवाणी जी ने बीजेपी की सच्ची भावनाओं को व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने कहा है कि उन्हें बीजेपी कार्यकर्ता होने पर गर्व है.

पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा कि आडवाणी जी ने बीजेपी सच्ची भावनाओं को व्यक्त किया. खासकर हमारे मार्गदर्शक मंत्र ‘देश पहले, पार्टी बाद में, खुद आखिर में’. उन्होंने लिखा, मुझे बीजेपी कार्यकर्ता होने का गर्व है. साथ ही इस बात का भी गर्व है कि पार्टी को आडवाणी जैसे महान शख्सियतों ने मजबूत किया है.

2015 के बाद पहली बार लिखा आडवाणी ने ब्लॉग
बता दें लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है. आडवाणी ने 2015 के बाद पहली बार अपने ब्लॉग में एक पोस्ट डाली है.  अपने ब्लॉग में उन्होंने विविधता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता भारतीय लोकतंत्र का सार बताया है और कहा है कि बीजेपी ने कभी भी  राजनीतिक रूप से असहमत होने वाले को कभी ‘राष्ट्र विरोधी’ नहीं माना है.  बता दें 11 अप्रैल को लोकसभा के पहले चरण के वोट डालने जाने हैं.

अपने ब्लॉग में आडवाणी ने पहली बार गांधीनगर लोकसभा सीट को लेकर सार्वजनिक टिप्पणी की है. उन्होंने 1991 से छह बार लोकसभा में निर्वाचित करने के लिए गांधीनगर के मतदाताओं के प्रति आभार जताया है.  बता दें आडवाणी को इस बार लोकसभा चुनाव में पार्टी ने टिकट नहीं दिया गया है. उनकी पारंपरिक सीट रही गांधीनगर सीट से इस बार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं .

देश पहले,फिर पार्टी
आडवाणी का यह ब्लॉग पार्टी के स्थापना दिवस (6 अप्रैल) से दो दिन पहले आया है. यह ब्लॉग नेशन फर्स्ट, पार्टी नेक्स्ट, सेल्फ लास्ट (राष्ट्र पहले, फिर पार्टी, स्वयं अंत में)’ शीर्षक से लिखा गया है. अपने ब्लाग में आडवाणी ने कहा है, ‘भारतीय लोकतंत्र का सार विविधता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए सम्मान है. अपनी स्थापना के समय से ही बीजेपी ने राजनीतिक रूप से असहमत होने वालों को कभी ‘दुश्मन’ नहीं माना बल्कि प्रतिद्वन्द्वी ही माना. ’

Narendra Modi says Lal Krishna Advani Ji perfectly sums up the true essence of BJP

आडवाणी लिखते हैं, ‘ इसी प्रकार से राष्ट्रवाद की हमारी धारणा में हमने राजनीतिक रूप से असहमत होने वालों को ‘राष्ट्र विरोधी’ नहीं माना . पार्टी :बीजेपी: व्यक्तिगत एवं राजनीतिक स्तर पर प्रत्येक नागरिक की पसंद की स्वतंत्रता को प्रतिबद्ध रही है . ’

लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा कि पार्टी के भीतर और वृहद राष्ट्रीय परिदृश्य में लोकतंत्र एवं लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा बीजेपी की विशिष्टता रही है . इसलिए बीजेपी हमेशा मीडिया समेत सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं की स्वतंत्रता, निष्पक्षता और उनकी मजबूती को बनाए रखने की मांग में सबसे आगे रही है.

और क्या लिखा है आडवाणी ने? 
उन्होंने कहा कि राजनीतिक एवं चुनावी फंडिंग में पारदर्शिता सहित चुनाव सुधार भ्रष्टाचार मुक्त राजनीति के लिए बीजेपी की एक अन्य प्राथमिकता रही है . उन्होंने कहा,‘संक्षेप में पार्टी के भीतर और बाहर सत्य, निष्ठा और लोकतंत्र के तीन स्तम्भ संघर्ष से मेरी पार्टी के उद्भव के मार्गदर्शक रहे हैं . इन मूल्यों का सार सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और सुराज में निहित है जिस पर मेरी पार्टी अडिग रही है . ’

आडवाणी ने कहा कि आपातकाल के खिलाफ अभूतपूर्व संघर्ष इन मूल्यों का प्रतीक रहे हैं . उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा है कि सभी समग्र रूप से भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूती प्रदान करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *