डंके की चोट पर कहता हूं कि अनुच्छेद 370 की समीक्षा की जाएगी- राजनाथ सिंह

लखनऊ। केंद्रीय गृहमंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि अब समय आ गया है कि जम्मू कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 और 35ए की समीक्षा की जाये. उन्होंने कहा,”हम डंके की चोट पर कहते हैं कि हम (इसकी) समीक्षा करेंगे.”

सिंह ने कहा कि हमने अपना दिल बड़ा किया और जम्मू कश्मीर जाकर दिल खोलकर सबसे वार्ता की, और कश्मीर का हल निकालने के प्रयास किये, अब तक सबसे ज्यादा बार जम्मू कश्मीर जाने वाला गृहमंत्री हूँ. और अब वक्त की मांग है कि अनुच्छेद 370 और 35ए की समीक्षा की जाये.

गृहमंत्री ने शिव शान्ति आश्रम सिंगारनगर के कार्यक्रम में कहा कि यह सच्चाई है कि विगत पांच वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार द्वारा जितना काम हुआ है उसकी प्रशंसा देश में ही नहीं बल्कि विश्व में की जा रही है, अब विश्व के देशों में भारत के प्रति धारणा बदल गयी है, चित्र बदल रहा है. आज हमारा देश विश्व में सबसे ज्यादा आर्थिक वृद्धि करने वाला देश माना जाने लगा है और अगर इसी तरह यह आर्थिक वृद्धि जारी रही तो 2030 तक हम विकसित राष्ट्र की श्रेणी में आ जायेंगे.

उन्होंने कहा कि आज देश में नक्सलवाद, उग्रवाद, आतंकवाद कम हुआ है. पहले जवान ज्यादा मरते थे, जबकि आतंकवादी, नक्सलवादी कम मारे जाते थे. लेकिन अब परिदृश्य बदल गया है. नक्सलवाद सिमटकर पांच-सात जिलों तक समिति रह गया है. पूर्वोत्तर राज्यों में आज शांति है इन पांच वर्षों में आतंकवाद की कोई बड़ी वारदात नहीं हुई, यह एक बड़ी उपलब्धि है.

सिंह ने कहा कि हम नभ, जल, थल सब जगह अपनी शक्ति बढ़ा रहे हैं आज कोई देश हमारे ऊपर आंख उठाकर नही देख सकता, हम किसी को छेड़ते नहीं यह हमारा इतिहास गवाह है. यह हमारी कमजोरी नहीं, यही हमारी ताकत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *