17 जून से शुरू होगा 17वीं लोकसभा का पहला सत्र, 5 जुलाई को पेश होगा बजट

नई दिल्ली। शपथग्रहण और मंत्रिमंडल के बंटवारे के बाद मोदी सरकार ने 17वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का ऐलान कर दिया है. संसद का पहला सत्र 17 जून से शुरू होगा जो 26 जुलाई तक चलेगा. बता दें कि 19 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा जिसके बाद 20 जून से बजट सत्र की शुरुआत होगी और 5 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा.

16वीं लोकसभा में सुमित्रा महाजन स्पीकर थीं लेकिन इस बार उन्होंने लोकसभा का चुनाव भी नहीं लड़ा. 23 मई को चुनाव नतीजों में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद 30 मई को नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने शपथ ली थी. शपथ ग्रहण के बाद शुक्रवार को एनडीए में मंत्रिमंडल का बंटवारा किया गया और कैबिनेट की पहली बैठक भी हुई.

सत्ता में दोबारा वापसी करने के बाद शुक्रवार को पीएम मोदी ने शपथ ग्रहण के बाद जो अपना पहला और बड़ा फैसला ले लिया है. इसमें शहीदों के बच्चों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप बढ़ा दी गई है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो ट्वीट किया है. जिसमें वो दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो को ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा है ‘हमारी सरकार का पहला फैसला भारत की रक्षा करने वालों को समर्पित है! राष्ट्रीय रक्षा कोष के तहत पीएम छात्रवृत्ति योजना में स्वीकृत बड़े बदलाव, जिनमें आतंकी या माओवादी हमलों में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए बढ़ाई गई छात्रवृत्ति शामिल है.’

इस बदलाव के तहत लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप की रकम 2250 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए प्रति महीने कर दी गई. दूसरी तरफ लड़कों के लिए स्कॉलरशिप 2000 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपए प्रति महीने की गई है. छात्रवृत्ति योजना के दायरे को उन राज्य पुलिस अधिकारियों तक बढ़ाया गया है जो आतंकी/नक्सली हमलों के दौरान शहीद हो चुके हैं. राज्य पुलिस अधिकारियों के लिए नई छात्रवृत्ति का कोटा एक साल में 500 छात्रवृत्तियों का होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *