यूपी: कैबिनेट मीटिंग में अब फोन लेकर नहीं जा सकेंगे मंत्री, बाहर ही कराना होगा जमा

लखनऊ। यूपी में मंत्री अब कैबिनेट की मीटिंग में मोबाइल लेकर नहीं जाएंगे. एक आदेश में सभी मंत्रियों से कह दिया गया है कि अब कैबिनेट बैठक के दौरान मंत्रियों को अपना मोबाइल फोन बाहर जमा कराना होगा.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कैबिनेट बैठकों के दौरान मंत्रियों के मोबाइल फोन लाने पर पाबंदी लगा दी है. बताया जा रहा है कि योगी सरकार ने इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों की हैकिंग और जासूसी के खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया है. इससे पहले मंत्रियों को माबाइल फोन लाने की अनुमति थी. हालांकि, उसे स्विच ऑफ या साइलेंट मोड पर रखना होता था.

जानकारी के मुताबिक मंत्रियों को दिए आदेश में कहा गया है कि अब कैबिनेट बैठक के दौरान मंत्रियों को अपना मोबाइल फोन बाहर जमा कराना होगा. सीएम योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि मंत्रिमंडल की बैठकों में होने वाली चर्चा पूरी गंभीरता व बिना किसी व्यवधान के हो.

दरअसल, बैठक के बीच यदाकदा मोबाइल फोन अचानक बजने से दिक्कतें आती हैं. यही नहीं बैठक के वक्त फोन पर मैसेज भी आते हैं जिनको पढ़ने में वक्त जाया होता है. वैसे कुछ मंत्री सीएम द्वारा बुलाई बैठकों में जाने से पहले अपने निजी सचिवों को थमा देते हैं लेकिन यह काम उन्हें ग्राउंड फ़्लोर पर ही करना होता है.

नई व्यवस्था में मंत्रियों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए टोकन की व्यवस्था की गई है. इसका जिम्मा सामान्य प्रशासन विभाग को दिया गया है. इसके तहत जब मंत्री मंत्रिपरिषद कक्ष में सीएम द्वारा बुलाई गई बैठकों में जाएंगे तो वह मोबाइल फोन टोकन लेकर बाहर जमा कराएंगे. बाद में कक्ष से बाहर आने पर टोकन के जरिए उसे वापस ले सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *