NZ vs SL Live World Cup 2019: श्रीलंका की पारी 136 रन पर सिमटी, कप्तान करुणारत्ने की फिफ्टी

आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) का तीसरा मैच सोफिया गार्डन्स मैदान पर न्यूजीलैंड और श्रीलंका (New Zealand vs Sri Lanka) के बीच चल रहा है. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इस फैसले को न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने सही साबित करते हुए श्रींलका की पूरी टीम को 30 ओवर से पहले ही समेट दिया. इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने शुरू से ही श्रीलंकाई बल्लेबाजों को बांध कर रखा और लगातार अंतराल पर विकेट लिए, लेकिन रन बनने नहीं दिए. श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 52 रन कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने बनाए.न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी और लॉकी फर्ग्युसन ने तीन-तीन विकेट लिए.

श्रीलंका 136/10 (29.2 ओवर).
श्रीलंका की पारी 30 ओवर से पहले ही केवल 136 रन पर सिमट गई. इसमें कप्तान करुणारत्ने ने अपना बैट कैरी किया और टीम के लिए नाबाद हाफ सेंचुरी लगाई. आखिरी विकेट लसिथ मलिंगा के रूप में गिरा, वे एक रन बनाकर फर्ग्युसन के गेंद पर बोल्ड हुए.

श्रीलंका 130/9 (28.1 ओवर).
श्रीलंका का 9वां विकेट सुरंगा लकमल के रूप में गिरा. उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने बढ़िया बाउंसर पर कवर की दिशा में मिचेल सैंटनर के हाथों आउट कराया.

श्रीलंका 114/8 (24.4 ओवर).
श्रीलंका का 8वां विकेट इसरू उदाना के रूप में गिरा. उन्हें जेम्स नीशाम ने मैट हेनरी के हाथों लपकवाया. उदाना खाता भी नहीं खोल सके.

श्रीलंका 112/7 (23.4 ओवर).
श्रीलंका के 100 पूरे होने के बाद टीम का बड़ा झटका लगा जब अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थिसारा परेरा को मिचेल सैंटनर ने लॉन्ग ऑन पर ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच करा दिया. परेरा ने 23 गेंदों पर 27 रन बनाए.

श्रीलंका 100/6 (22 ओवर).
श्रीलंका की बल्लेबाजी को संकट से कुछ हद तक कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और थिसारा परेरा ने उबारते हुए टीम का स्कोर 22वें ओवर में 100 रन कर दिया. इस समय तक परेरा 19 गेंदों पर 27 रन और कप्तान करुणारत्ने 40 रन बना चुके थे.

श्रीलंका 60/6 (15.2 ओवर).
श्रीलंका का छठा विकेट भी जल्द ही गिर गया जब लॉकी फर्ग्यूसन ने अपना दूसरा विकेट लेते हुए जीवन मेंडिस को केवल एक ही रन पर जेम्स नीशाम के हाथों कैच करा दिया.  जीवन केवल एक ही रन बना सके.

श्रीलंका 59/5 (14.4 ओवर).
न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने श्रीलंका पर दबाव बढ़ा दिया है और इसका नतीजा यह रहा कि एंजिलो मैथ्यूज बिना खाता खोले ही आउट हो गए. उन्हें विकेट के पीछे टॉम लाथम ने कोलिन डी ग्रांडहोम की गेंद पर लपका. मैथ्यूज ने 9 गेंदें खेली. वहीं दूसरे छोर पर कप्तान करुणारत्ने क्रीज पर तो जमे हुए थे, लेकिन वे तेजी से रन नहीं बना सके.

श्रीलंका 53/4 (11.5 ओवर).
न्यूजीलैंड को चौथी सफलता लॉकी फर्ग्यूसन ने दिलाई जब उन्होंने धनंजय  डि सिल्वा को एलबीडल्यू आउट किया. डिसिल्वा ने अपनी पहली ही गेंद पर चौका मारा था जब मैट हेनरी हैट ट्रिक पर थे. उसके बाद डि सिल्वा कोई रन नहीं बना सके.

श्रीलंका 51/3 (10 ओवर).
तीन विकेट गंवाने के बाद भी श्रीलंका ने पहले 10 ओवर में 51 रन बनाने में सफलता हासिल कर ली. कप्तान करुणारत्ने 27 गेंदों पर 12 रन बना सके थे. जबकि धनंजय डि सिल्वा ने 11 रन बनाए थे.

श्रीलंका 46/3 (8.2 ओवर).
मैट हेनरी ने कुसल परेरा को आउट करने के बाद कुसल मेंडिस को गोल्डन डक पर चलता कर अपने लिए हैट्रिक चांस बना लिया. यह हैनरी का मैच में तीसरा विकेट रहा.

Matt Henery  NZ
 मैट हेनरी ने न्यूजीलैंड के लिए तीन विकेट लिए. (फोटो: PTI)

श्रीलंका 46/2 (8.1 ओवर).
कुसल परेरा ने कप्तान करुणारत्ने के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की ही थी कि कुसल परेरा को मैट हेनरी ने आउट कर दिया. परेरा ने 24 गेंदों पर 29 रन बनाए.

श्रीलंका 25/1 (5 ओवर).
पहला विकेट गिरने के बाद कुसल परेरा और कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने टीम की पारी संभाली और रन निकालने शुरू किए . दोनों ही खिलाड़ियों ने कुछ रिस्की शॉट्स खेले, लेकिन कई बार भाग्यशाली भी रहे. कुसल परेरा ने 13 गेंदों पर 12 रन बना लिये थे. जब कि करुणारत्ने ने 15 गेंदों पर 9 रन बनाए.

श्रीलंका 4/1 (1 ओवर).
पहले ही ओवर में मैट हेनरी ने श्रींलका को एक झटका दे दिया जब उन्होंने  लाहिरू थिरिमाने को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. हालांकि  इसके लिए न्यूजीलैंड को रीव्यू लेना पड़ा. उससे पहले थिरिमाने ने पहली ही गेंद पर हेनरी को चौका लगाया था.

न्यूजीलैंड की टीम में  टॉम लाथम फिट हो चुेके हैं और इस मैच में खेल रहे हैं. वहीं टॉम ब्लंडल, हेनरी निकोलस, टिम साउदी, ईश सोढ़ी को बेंच पर बिठाया गया है. वहीं श्रीलंका टीम में जैफ्री वैंडरसे, मिलिंदा श्रीवर्दना, नुवान प्रदीप और अविश्का फनाडरे इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

कैसा है मैदान और मौसम
इस मैदान पर माना जाता है कि यहां लक्ष्य का पीछा करना आसान है. यहां पिछले पांच मैचों में तीन बार 300 से ज्यादा रन बने हैं. और तीन मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती है. मौसम के साफ रहने की पूरी उम्मीद है. बादल छाए रह सकते हैं और उम्मीद की जाती है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करे.

दोनों ही टीमों का क्या है रिकॉर्ड
दोनों ही टीमों के बीच इस मैदान पर मुकाबला छह साल बाद हो रहा है. वह मैच न्यूजीलैंड ने जीता था. विश्व कप में दोनों ही टीमें 10 बार आमना सामना कर चुकी हैं. इमें से छह में श्रीलंका को जबकि चार में न्यूजीलैंड को जीत मिली है. वहीं दोनों टीमों के बीच हुए पिछले पांच मुकाबलों में से चार न्यूजीलैंड ने जीते हैं.

श्रीलंका न्यूजीलैंड की कमजोरियों का फायदा उठा पाएगी
श्रीलंका की कोशिश होगी कि वह न्यूजीलैंड की कमजोरियों का फायदा उठाए लेकिन उसकी खुद की ही परेशानियां कम नहीं हैं. श्रीलंका की टीम में वेस्टइंडीज की तरह पावर हिटर्स नहीं है और यह न्यूजीलैंड के लिए राहत की बात है. अगर श्रीलंकाई बल्लेबाजी ही देखी जाए तो उसके पास कोई मजबूत बल्लेबाजी क्रम नजर नहीं आता है. टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को चार साल बाद टीम का कप्तान बनाकर इंग्लैंड भेजा गया है. करुणारत्ने को

टीमें:

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान),  ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोनिल मनुरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सैंटनर,   रॉस टेलर.

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान),  लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल परेरा (विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *