मोदी से मुलाकात से पहले ट्रंप ने उठाया टैरिफ का मुद्दा, बोले- ये मंजूर नहीं

नई दिल्ली। जापान में आयोजित G-20 समिट में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टैरिफ का मुद्दा उठाया है. गुरुवार सुबह डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि वह पीएम मोदी से अपनी मुलाकात में टैरिफ बढ़ाने के मुद्दे को उठाएंगे. भारत टैरिफ में जो बढ़ोतरी कर रहा है, वह पूरी तरह से अस्वीकार्य है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा, ‘पीएम मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं. भारत, अमेरिका पर बहुत अधिक टैरिफ लगा रहा है. अभी हाल ही में टैरिफ में और भी वृद्धि हुई है. यह अस्वीकार्य है और टैरिफ को वापस लेना चाहिए.’

Donald J. Trump

@realDonaldTrump

I look forward to speaking with Prime Minister Modi about the fact that India, for years having put very high Tariffs against the United States, just recently increased the Tariffs even further. This is unacceptable and the Tariffs must be withdrawn!

9,493 people are talking about this
बता दें कि अमेरिका और भारत के बीच पिछले करीब एक साल से टैरिफ को लेकर इसी तरह की जुबानी जंग चल रही है. पहले अमेरिका ने कुछ भारतीय प्रोडक्ट्स पर टैरिफ बढ़ाया था, तो वहीं उसके बाद भारत की तरफ से भी टैरिफ में बढ़ोतरी की गई थी. इनमें मशहूर हार्ले डेविडसन बाइक कंपनी पर भी टैरिफ शामिल था.

डोनाल्ड ट्रंप इससे पहले भी कई मौकों पर भारत की टैरिफ के मुद्दे पर आलोचना कर चुके हैं. अब एक बार फिर जब द्विपक्षीय वार्ता होने वाली है तो उन्होंने इस मुद्दे को गर्म कर दिया है. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच शुक्रवार को बैठक होनी है, जिनमें कई मुद्दों पर बात हो सकती है.

ये मुलाकात उस वक्त हो रही है जब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भी भारत के दौरे पर थे. माइक पोम्पियो ने दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से बात की थी.

ना सिर्फ टैरिफ बल्कि इस समय ईरान के साथ अमेरिका की लड़ाई भी एक बड़ा विषय है. अमेरिका और ईरान में लड़ाई जैसा माहौल है, जिसकी वजह से वह भारत पर दबाव बना रहा है कि ईरान से तेल ना खरीदे. अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा था कि ईरान आतंक फैलाने वाला देश है तो वहीं भारत आतंक से पीड़ित देश है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *