World Cup 2019: बुमराह ने विश्व कप में हासिल किया खास मुकाम, पर अपने साथी से रह गए पीछे

आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019)  में कई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से फैंस की तारीफ हासिल कर रहे हैं. टूर्नामेंट में लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों पर है. गेंदबाजों में टीम इंडिया के जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 17 विकेट ले लिए हैं. जबकि मिचेल स्टार्क 24 विकेट के साथ टॉप पर हैं. वहीं टीम इंडिया के मोहम्मद शमी केवल चार मैचों में 14 विकेट लेकर खूब सुर्खियां बटोर चुके हैं जो श्रीलंका के खिलाफ मैच में नहीं खेल रहे हैं. बुमराह भले ही विकेट लेने के मामले में चर्चा में न हों लेकिन वे टीम इंडिया की रीढ़ हैं. विश्व में बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए खेलते हुए 100 वनडे विकेट पूरे किए.

अपने इस साथी से केवल एक मैच पीछे रहे बुमराह
बुमराह ने यह  मुकाम अपने 57वें वनडे मैच के दौरान हासिल किया. इसके बाद भी वे भारत के सबसे तेजी से 100 वनडे विकेट लेने वाले खिलाड़ी नहीं बन सके. वे इस मामले में मोहम्मद शमी के बाद सबसे तेजी से विकेटों का सैकड़ा लगाने वाले भारतीय गेंदबाज बने. शमी ने यह उपलब्धि केवल 56 मैचों में हासिल की थी.  लीड्स में श्रीलंका के खिलाफ आईसीसी विश्व कप मुकाबला खेलते हुए बुमराह ने दिमुथ करुणारत्ने का विकेट लेने के साथ ही समी को विकेटों की दौड़ में पार किया.

पूरे टूर्नामेंट में खौफ है बुमराह का

बुमराह ने बाद में कुशल परेरा और एंजेलो मैथ्यूज के भी विकेट हासिल किए. बुमराह ने इस मैच में 37 रन देकर तीन विकेट लिए. यूं तो बुमराह ने 9 मैचों में केवल 17 विकेट लिए हैं. लेकिन उनका टीम के लिए नतीजे लाने में अहम योगदान रह है. वे टूर्नामेंट के सबसे खतरनाक बॉलर हैं हर मैच में जरूरत पड़ने पर अपने कप्तान के लिए विकेट निकाल रहे हैं. उनके दबाव का फायदा मोहम्मद शमी ने बखूबी उठा सके हैं. इस बात को खुद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेने के बाद स्वीकार किया था.

ICC

@ICC

A century of ODI wickets for Jasprit Bumrah ?

It’s taken him just 57 games to reach the landmark – only one Indian has got there quicker ?

Can you guess who? ? | |

View image on Twitter
1,203 people are talking about this
शानदार इकोनॉमी है गवाह

बुमराह भले भी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स में टॉप पर न हों लेकिन उनकी इकोनॉमी बहुत शानदार है. बुमराह ने 9 मैचों में 4.48 की इकोनॉमी दी है. उनसे आगे केवल वेस्टइंडीज के केमार रोच हैं जिन्होंने चार मैचो में 3.66 की इकोनॉमी दी है. वे केवल छह विकेट ले सके हैं. बुमराह डेथ ओवरों में विशेषज्ञ बॉलर हैं और इस समय आईसीसी वनडे रैंकिंग में नबंर एक बॉलर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *