जलियांवाला बाग ट्रस्ट से कांग्रेस अध्यक्ष को हटाने के लिए विधेयक लाएगी सरकार

नई दिल्ली। संसद से बजट सत्र में सोमवार को केंद्र सरकार आधा दर्जन से ज्यादा विधेयकों को पेश करने वाली है. इस फेहरिस्त में गृहमंत्री अमित शाह के तीन विधेयकों समेत कुल 8 विधेयक पेश किए जाने हैं. लोकसभा में पेश होने वाले विधेयकों में अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन कानून संशोधन विधेयक 2019 शामिल है. सूत्रों के मुताबिक इसके तहत अब संगठन के साथ-साथ अब व्यक्तियों को भी आतंकी घोषित किया जा सकेगा. इस बात फैसले को बीते दिनों कैबिनेट में मंजूरी दी गई थी.

जलियांवाला बाग ट्रस्ट विधेयक
आज पेश होने वाले विधेयकों में सबसे खास जलियांवाला बाग मैमोरियल ट्रस्ट में पदेन कांग्रेस अध्यक्ष को हटाने के लिए लाए गए कानून पर होगी. सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक, इस विधेयक को लाने का मकसद जलियांवाला बाग मैमोरियल ट्रस्ट को गैर राजनीतिक रूप देना है.

बता दें कि वर्तमान में जलियांवाला बाग ट्रस्ट में कुल नौ ट्रस्टी हैं जिसमें प्रधानमंत्री के बाद दूसरे नंबर के ट्रस्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष होते हैं. संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाले इस ट्रस्ट में किसी विशेष राजनैतिक दल का प्रभुत्व खत्म करने और ट्रस्ट को गैर राजनैतिक बनाने के उद्देश्य से कानून में संशोधन किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *