…अब शिवमंदिर में तोड़-फोड़: वसीम, सराफत, नासिर, राशिद ने चलाया फावड़ा, शिवलिंग भी क्षतिग्रस्त

लखीमपुर/लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर से खबर आई है कि वहाँ फरधान थाना क्षेत्र के गौरिया गाँव में कुछ मुस्लिमों की भीड़ ने शिव मंदिर पर हमला किया है। गली के बीच से नाली निकालने को लेकर यह विवाद हुआ बताया जा रहा है, जिस पर हिंदू संगठनों द्वारा काफ़ी नाराज़गी जताई है। हालाँकि पुलिस के अनुसार मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है, लेकिन स्थानीय हिन्दुओं में असंतोष बरकरार है।

मंदिर के सामने निकाली नाली

मिल रही जानकारी के अनुसार शनिवार (जुलाई 6, 2019) को मंदिर के पड़ोस में रहने वाले नासिर खान और शराफत खान गाँव के शिव मंदिर की ओर नाली खोदने लगे, जिस पर सूघर सिंह ने विरोध किया। सूघर सिंह ने शिव मंदिर पर दो महीने पहले ही प्लास्टर करवाया था। पत्रिका की खबर के अनुसार मामले को बिगड़ता देख नासिर खान और शराफत खान ने इसे सम्प्रदायिक रूप दे दिया, जिसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोग वहाँ फावड़ा लेकर आ गए और मंदिर पर हमला करने लगे। वहीं, सुदर्शन न्यूज के मुताबिक वसीम, शराफत और नासिर नामक हमलावरों ने मंदिर को न केवल क्षतिग्रस्त किया बल्कि मंदिर के शिवलिंग को भी बाहर फेंक दिया।

इसके अलावा सुदर्शन न्यूज द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में सूघर सिंह ये बताते हुए दिख रहे हैं कि घटनास्थल पर वसीम खान नाम का एक शख्स आया था। सूघर सिंह के मुताबिक वसीम ने बोला, “मंदिर तोड़ दो। न ये झंझट (मंदिर) रहेगा और यहाँ का झंझट (नाली का) भी चला जाएगा।” इसके बाद ही समुदाय विशेष के लोगों ने मंदिर पर फावड़ा चलाया, और मंदिर का एक छज्जा टूट गया। सुदर्शन न्यूज़ को एक स्थानीय निवासी ने बताया कि पुलिस के पहुँचने पर उन लोगों ने जगह की लीपा-पोती कर दी, लेकिन जब मीडिया पहुँची तो वहाँ वही क्षतिग्रस्त हालत थी।

सुदर्शन न्यूज़ के इस वीडियो में एक और स्थानीय निवासी इस घटना की जानकारी देते हुए बता रहे हैं कि मंदिर पर इससे पहले भी बहुत बार हमले हो चुके हैं, जिनके बाद पुलिस आई भी, और उसने नाली के विवाद को सुलझाते हुए पानी के निकास की व्यवस्था भी करवाई। लेकिन वसीम नामक शख्स (जिसे आपराधिक प्रवृत्ति का भी बताया जा रहा है) ने मुसलमानों को इकट्ठा करके मंदिर पर पुनः हमला करवा दिया। आरोप के अनुसार, वसीम ने कहा, ” इस मंदिर को जड़ से उखाड़ दो, जब मंदिर ही नहीं बचेगा तो विवाद खत्म हो जाएगा।” उस पर यह भी आरोप है कि उसने वहाँ बचे-खुचे एक-दो घरों में बसे हिंदुओं को भी भगा देने और घर पर कब्जा कर लेने की भी ललकार लगाई।

पुलिस कार्रवाई से लोग असंतुष्ट

खेड़ी पुलिस ने मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बताया है कि मामले से संबंधित शिकायत के आधार पर वे अभियोग पंजीकृत करके विधिक कार्यवाही कर रहे हैं।

लेकिन फिर भी लोगों में घटना के बाद बहुत गुस्सा और निराशा है। क्षुब्ध लोग पुलिस और प्रशासन पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं।

KHERI POLICE

@kheripolice

प्रकरण के संबंध में प्राप्त तहरीर के आधार पर आरोपियों के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की जा रही है।

hari kishan ojha@pandithariojha

कुछ कार्यवाही नही हो रही, हिन्दुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ हो रहा है, हर तरफ हिन्दू मंदिरों को तोड़ा जा रहा है, पुलिस मूक दर्शक बनी हुई है, हवा से टोपी उड़ गई थी तो पूरे देश मे तहलका मच गया था, हर तरफ हिन्दू डर भय और निराशा में जी रहा है कैराना हो या मेरठ हिन्दू पलायन कर रहे है।

See hari kishan ojha’s other Tweets

हिन्दू युवा वाहिनी के एक स्थानीय कार्यकर्ता ने भी ट्विटर पर मामले को लेकर क्षोभ जताया।

Chowkidar Mohit Sharma BJP⏺️@MohitSh54064674

लखीमपुर खीरी के फरधान के अंतर्गत ग्राम गोरिया में मुसलमानों ने एक मंदिर को तोड़ दिया हिंदू परिवार में जो आवाज उठाई तो उन्हें भी मारा तभी हिंदू युवा वाहिनी के जिला प्रभारी विपिन मिश्रा जी मौके पर पहुंचे और मुसलमानों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाई
हिंदू युवा वाहिनी के संगठन

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
See Chowkidar Mohit Sharma BJP⏺️‘s other Tweets

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *