कर्नाटक LIVE: विधानसभा में विश्‍वास मत पर चर्चा जारी, सिद्धारमैया बोले, ‘सोमवार तक चल सकती है बहस’

नई दिल्‍ली। कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार पर मंडरा रहे खतरे के बादल कम होते नहीं दिख रहे हैं. गुरुवार से कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत पर बहस जारी है. इस पर कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि ऐसी संभावना है कि यह बहस सोमवार तक जारी रह सकती है. वहीं राज्‍यपाल वजुभाई वाला की ओर से सीएम कुमारस्‍वामी को बहुमत साबित करने के‍ लिए शुक्रवार दोपहर 1:30 बजक तक का समय दिया गया था. लेकिन इस समयसीमा में फ्लोर टेस्‍ट नहीं हुआ. राज्‍यपाल ने दूसरा पत्र लिखकर कुमारस्‍वामी से शाम 6 बजे तक बहुमत साबित करने का समय दिया है.

19 जुलाई 2019, 15:47 बजे

राज्‍यपाल वजुभाई वाला ने मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी को पत्र लिखकर उनसे विधानसभा में शाम 6 बजे तक बहुमत साबित करने को कहा है. बता दें कि इससे पहले राज्‍यपाल ने कुमारस्‍वामी को बहुमत साबित करने के लिए शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक की समयसीमा दी थी. लेकिन इस समयसीमा में सदन में फ्लोर टेस्‍ट नहीं हुआ. इस पर स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा कि जब तक बहस पूरी नहीं हो जाती तब तक विश्‍वास मत पर वोटिंग नहीं हो सकती.

19 जुलाई 2019, 15:18 बजे

कर्नाटक बीजेपी के अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा कि कोलर के विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने विधानसभा में ऐसा आरोप लगाया कि बीजेपी की ओर से उन्‍हें 5 करोड़ रुपये की पेशकश की गई है. हम सदन में उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्‍ताव पेश करेंगे.

19 जुलाई 2019, 14:16 बजे

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि विधानसभा में बहस लगातार जारी है. 20 सदस्‍यों को अभी भी इसमें हिस्‍सा लेना है. मुझे नहीं लगता कि आज विश्‍वास मत पर बहस पूरी हो पाएगी. बहस सोमवार को भी जारी रह सकती है.

19 जुलाई 2019, 14:11 बजे

मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने यह भी कहा कि मैंने मुख्‍यमंत्री के तौर पर आपके सभी जिलों के लिए फंड जारी किए. लेकिन आप बीजेपी वाले कहते हैं कि मैं सिर्फ 2-3 जिलों का ही सीएम हूं. इसीलिए मैं कह रहा हूं कि इस मामले में इतनी जल्‍दी नहीं होनी चाहिए. हमें इस पर चर्चा करनी होगी. आप लोग लोकतंत्र खत्‍म कर रहे हैं.

19 जुलाई 2019, 14:04 बजे

मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने बहस के दौरान कहा कि आप लोगों ने कर्नाटक के मंत्री एचडी रेवन्‍ना की आलोचना इसलिए की क्‍योंकि वह अपने साथ नींबू रखे थे. आप (बीजेपी) लोग हिंदू संस्‍कृति को मानते हैं, लेकिन आप आरोप लगा रहे हैं. रेवन्‍ना अपने साथ नींबू रखे थे और व‍ह मंदिर गए थे. लेकिन आप लोगों ने आरोप लगाया कि वह काला जादू करते हैं. क्‍या यह संभव है कि काला जादू करके सरकार को बचाया जा सके? बता दें कि एचडी रेवन्‍ना मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी के भाई हैं.

19 जुलाई 2019, 13:56 बजे

कर्नाटक विधानसभा के स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने यह भी कहा कि जब तक विश्‍वास मत पर बहस पूरी नहीं होती तब तक वोटिंग नहीं हो सकती. इसके बाद उन्‍होंने विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे तक के लिए टाल दी.

19 जुलाई 2019, 13:54 बजे

कर्नाटक विधानसभा के स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने राज्‍यपाल की ओर से दी गई फ्लोर टेस्‍ट की दोपहर 1:30 बजे की समयसीमा पर कहा कि यह मुख्‍यमंत्री तय करें कि राज्‍यपाल के आदेश का पालन करना है या नहीं. क्‍योंकि उनकी ओर से पत्र मुख्‍यमंत्री को भेजा गया है. इसलिए इस पर वही निर्णय लें.

19 जुलाई 2019, 13:45 बजे

राज्‍यपाल वजुभाई वाला की ओर से शुक्रवार 1:30 बजे तक विधानसभा में फ्लोर टेस्‍ट कराने और कुमारस्‍वामी सरकार को बहुमत साबित करने की दी गई समयसीमा समाप्‍त हो गई है. लेकिन अब तक फ्लोर टेस्‍ट नहीं हुआ है. इस पर स्‍पीकर रमेश कुमार ने कहा है कि जब तक बहस पूरी नहीं हो जाती तब तक विश्‍वास मत पर वोटिंग नहीं होगी.

19 जुलाई 2019, 13:23 बजे

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार सत्तारूढ़ कांग्रेस और जनता दल-सेकुलर (जद-एस) गठबंधन भी राज्यपाल के आदेश के खिलाफ शीर्ष अदालत में याचिका दायर करेगा क्योंकि मुख्यमंत्री गुरुवार को ही सदन में विश्वास मत पेश कर चुके हैं और बहुमत सिद्ध करने के लिए बहस शुरू कर चुके हैं. बाबू ने कहा, “राज्यपाल विधानसभा की कार्यवाही में दखल दे रहे हैं, जो संविधान के प्रावधानों के अनुसार विधानसभा अध्यक्ष का अधिकार क्षेत्र है.”

19 जुलाई 2019, 13:21 बजे

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक विधानसभा में विश्वास मत पेश करने के निर्देश से नाराज मुख्यमंत्री ने इस पर रोक लगाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. सत्तारूढ़ जनता दल-सेकुलर (जेडीएस) के प्रवक्ता रमेश बाबू ने यहां आईएएनएस से कहा, “गुरुवार को राज्यपाल द्वारा शुक्रवार को 1.30 बजे तक बहुमत सिद्ध करने के निर्देश पर रोक लगाने के लिए मुख्यमंत्री के अधिवक्ता शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय जाएंगे.”

19 जुलाई 2019, 13:06 बजे

कर्नाटक विधानसभा के स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने कार्यवाही के दौरान कहा कि कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल ने राज्‍यपाल को पत्र लिखा है. उसमें उन्‍होंने कहा है कि मैं निजी काम से चेन्‍नई गया था. वहां मुझे सीने में दर्द हुआ. मैं इसके बाद अस्‍पताल गया. डॉक्‍टर की सलाह पर मैं मुंबई आया और यहां अस्‍पताल में भर्ती हुआ. इसलिए मैं विधानसभा की कार्यवाही में उपस्थित नहीं हो पाया. बीजेपी की ओर से मेरी किडनैपिंग नहीं की गई है.

19 जुलाई 2019, 12:59 बजे

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी को राज्‍यपाल वजुभाई वाला की ओर से शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक बहुमत साबित करने का समय दिया गया है. इस पर मुख्‍यमंत्री कुमारस्‍वामी ने स्‍पीकर केआर रमेश से अपील की है कि वह यह तय करें कि राज्‍यपाल मुझे बहुमत साबित करने संबंधी निर्देश दे सकते हैं या नहीं.

19 जुलाई 2019, 11:24 बजे

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुक्रवार को शुरू होने के बाद स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने सदन में कहा, ‘वे लोग जो मेरे चरित्र पर अंगुली उठा रहे हैं, वे अपनी पुरानी जिंदगी में झांकें. जो लोग भी मुझे जानते हैं, वे यह भी जानते हैं कि दूसरों की तरह मेरे पास लाखों रुपये नहीं हैं. मेरे पास गैर पक्षपाती निर्णय लेने की क्षमता है.’

19 जुलाई 2019, 11:16 बजे

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले कर्नाटक बीजेपी के अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा ने दावा किया है कि कांग्रेस-जेडीएस के पास महज 98 विधायक हैं, ज‍बकि हमारे पास विधायकों की संख्‍या 105 है.

19 जुलाई 2019, 10:53 बजे

मुंबई के सेंट जॉर्ज अस्‍पताल में कांग्रेस विधायक से मिलने मुंबई पुलिस के साथ पहुंची कर्नाटक पुलिस की टीम. फोटो ANI

19 जुलाई 2019, 10:50 बजे

कर्नाटक विधानसभा की शुक्रवार को शुरू होने वाली कार्यवाही से पहले बीजेपी ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. कर्नाटक बीजेपी के अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा की ओर से यह बैठक बुलाई गई है.

19 जुलाई 2019, 10:48 बजे

कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार पर मंडरा रहे संकट का मुद्दा शुक्रवार को लोकसभा में भी उठा. कांग्रेस के 6 सांसदों ने लोकसभा में इस मामले पर स्‍थगन नोटिस भी दिया. साथ ही आज लोकसभा में इस मुद्दे के फिर उठने के आसार हैं.

19 जुलाई 2019, 10:46 बजे

कांग्रेस के विधायक श्रीमंत पाटिल सीने में दर्द होने के बाद मुंबई के सेंट जॉर्ज अस्‍पताल में भर्ती हैं. उनसे मिलने कर्नाटक पुलिस की टीम अस्‍पताल पहुंच गई है.

19 जुलाई 2019, 10:40 बजे

कर्नाटक पुलिस मुंबई के अस्पताल में भर्ती कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल का बयान लेने मुंबई पहुंच गई है. श्रीमंत पाटिल ने गुरुवार को सीने में दर्द की बात कहते हुए कर्नाटक विधानसभा के स्‍पीकर केआर रमेश को पत्र भेजा था. उन्‍होंने अपने अस्‍पताल में भर्ती होने का हवाला देते हुए विधानसभा की कार्यवाही में शामिल न हो पाने की बात कही थी. इस पर स्‍पीकर ने पुलिस को आदेश दिया था कि वह इस मामले की जांच करके शुक्रवार तक उन्‍हें रिपोर्ट सौंपे. इसके तहत डीसीपी स्‍तर के अधिकारी के नेतृत्‍व में कर्नाटक पुलिस मुंबई पहुंची है. पुलिस आज विधायक श्रीमंत पाटिल का बयान दर्ज करेगी. दरअसल ऐसी आशंका जताई गई थी कि वह किसी के दबाव में आकर सदन की कार्यवाही से दूर रहे हैं.

19 जुलाई 2019, 10:35 बजे

कर्नाटक के उप मुख्‍यमंत्री जी परमेश्‍वर ने विधानसभा में रात भर रुके बीजेपी विधायकों से सुबह मुलाकात की और उनके साथ नाश्‍ता किया. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि बीजेपी विधायक रात भर विधानसभा में धरने पर रहे. यह हमारी जिम्‍मेदारी है कि हम उनके लिए भोजन और दूसरी जरूरी चीजों का इंतजाम करें. उनमें से कुछ को डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर की बीमारी है. इसीलिए हम लोगों ने उनके लिए यह इंतजाम किए. राजनीति से परे हम लोग अच्‍छे दोस्‍त हैं. यही लोकतंत्र की खूबसूरती है.

उप मुख्‍यमंत्री जी परेमेश्‍वर ने बीजेपी ि‍विधायकों से मुलाकात की. फोटो ANI 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *