उत्तर कोरिया ने दागी 2 बैलिस्टिक मिसाइलें, एक हफ्ते से कम समय में दूसरा परीक्षण किया

सियोल। दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने पूर्वी तट से दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. सेना का कहना है कि यह उत्तर कोरिया की ओर से एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरा मौका है जब मिसाइल परीक्षण किया गया है.

ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के अनुसार, उत्तर कोरिया के पूर्वी बंदरगाह वॉनसन के कलमा इलाके से पहली मिसाइल सुबह 5:06 बजे और दूसरी मिसाइल सुबह 5:27 बजे लॉन्च की गई.

योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार जेसीएस का कहना है कि इन मिसाइलों ने करीब 30 किमी की ऊंचाई पर 250 किमी की दूरी तय की. जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेना इस संबंध में अधिक जानकारी एकत्रित कर रही हैं.  उत्तर कोरिया द्वारा मई के बाद पिछले छह दिनों के अंदर एक ही क्षेत्र से छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागने का यह दूसरा मामला सामने आया है.

जेसीएस ने एक बयान में कहा, ‘उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल प्रक्षेपणों से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने में मदद नहीं मिलेगी. हम उत्तर कोरिया से इस प्रकार के कृत्यों को नहीं करने की अपील करते हैं.’

जेसीएस के एक अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि बुधवार को मिसाइलों को पिछले हफ्ते की तरह ही एक ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर (टीईएल) से लांच किया गया. उन्होंने कहा कि इनकी ऊंचाई अपेक्षाकृत कम थी जिससे यह घटना हथियारों का परीक्षण प्रतीत होती है. उन्होंने कहा कि मिसाइल पिछले सप्ताह लॉन्च की गई मिसाइलों के समान थी. हालांकि सेना उनकी उड़ान के तरीके से संबंधित डेटा का विश्लेषण कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *