2 दिन के दौरे पर आज भूटान जाएंगे PM मोदी, नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी पर देंगे जोर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत के ‘विश्वसनीय मित्र और पड़ोसी देश’ भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे. इसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध को और मजबूत बनाने की बात को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी. प्रधानमंत्री का यह भूटान दौरा वहां के प्रधानमंत्री लोतेय त्शेरिंग के आमंत्रण पर हो रहा है.

अपने दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी काफी शीघ्र ही भूटान के दौरे पर जा रहे हैं जिसमें ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ पर जोर जारी है. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान मोदी विदेशी यात्राओं की शुरुआत भूटान से ही की थी. विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी के भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांग्चुक और भूटान के पूर्व राजा जिग्मे सिंगे वांग्चुक संग मिलने एवं त्शेरिंग संग बातचीत करने की उम्मीद है.

इस बयान में यह भी कहा गया कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है और इसके साथ ही इसमें द्विपक्षीय संबंध को और मजबूत बनाने और इसमें विविधता लाने की बात पर चर्चा की जाएगी जिसमें आर्थिक और विकास सहयोग,जल विद्युत सहयोग, क्षेत्रीय मामलों और अन्य आपसी मुद्दों पर भी जोर दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *