क्‍या तानाशाह किम जोंग उन की हो गई मौत? सोशल मीडिया पर लगाए जा रहे कयास

नई दिल्‍ली।  क्‍या उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (36) की मौत हो गई है? सोशल मीडिया पर इन चर्चाओं का उस वक्‍त बल मिला जब बीजिंग स्थित एक सैटेलाइट चैनल ने सोशल मीडिया Weibo पर ये दावा किया. हांगकांग के सैटेलाइट टेलीविजन की वाइस डाइरेक्‍टर शिजियान शिंगजाओ ( Shijian Xingzou) ने उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों के हवाले से अपने अकाउंट Weibo पर लिखा कि उत्‍तर कोरिया के नेता का निधन हो गया. शिजियान चीनी विदेश मंत्री की करीबी रिश्‍तेदार हैं. उनके Weibo अकाउंट पर 1.5 करोड़ फॉलोअर हैं.

हालांकि उनके दावे की उत्‍तर कोरिया समेत किसी भी देश की एजेंसी ने पुष्टि नहीं की है. उत्‍तर कोरिया की सरकारी न्‍यूज एजेंसी KCNA या किसी अन्‍य ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है. उत्‍तर कोरिया ने पूरी तरह से अपने नेता के स्‍वास्‍थ्‍य या उनकी स्थिति के बारे में पूरी तरह से खामोशी ओढ़ रखी है. ये भी किसी को पता नहीं है कि किम जोंग उन कहां हैं?

हालांकि न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इस बारे में रिपोर्ट दी है कि चीन ने किम जोंग उन की मदद के लिए मेडिकल विशेषज्ञ भेजे हैं. किम जोंग की खराब सेहत के बारे में सबसे पहले 21 अप्रैल को अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया में अमेरिकी अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट आई थी कि दिल की सर्जरी के बाद किम जोंग ‘गंभीर खतरे’ में हो सकते हैं. इस रिपोर्ट का स्रोत उत्तर कोरिया में विशेषज्ञता रखने वाले एक दक्षिण कोरियाई इंटरनेट समाचार आउटलेट को कहा जा सकता है. इसमें यह रिपोर्ट आई कि किम जोंग-उन ने इस महीने की शुरुआत में दिल की सर्जरी कराई. उसके बाद से उनकी हालत बिगड़ गई. उसके बाद कई रिपोर्ट में कहा गया कि वह ब्रेन डेड की स्थिति में हैं.

इस वजह से लग रही अटकलें
किम के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर अटकलें हफ्ते भर पहले ही लगनी शुरू हो गई थीं, जब वह देश के सबसे महत्‍वपूर्ण जश्‍न से गायब थे.  15 अप्रैल को किम के दिवंगत दादा और उत्‍तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग की याद में वार्षिक तौर पर राष्‍ट्रीय स्‍तर का आयोजन किया जाता है लेकिन इस बार इसमें किम ने शिरकत नहीं की. उत्‍तर कोरिया में इस दिन पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश रहता है. किम की गंभीर बीमारी के कयासों के बीच दक्षिण कोरिया की सरकार ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग सर्जरी के बाद नाजुक स्थिति में थे.

उत्‍तर कोरिया की कमान कौन संभालेगा?
किम की हालत को देखते हुए अब यह अटकलें तेज हो गई हैं कि उनकी जगह कौन उत्‍तर कोरिया की कमान संभालेगा. एक नाम जो सबसे ज्‍यादा चर्चा में है, वह हैं उनकी छोटी बहन किम यो जोंग. उत्‍तर कोरियाई तानाशाह की खराब हालत का संकेत उस समय मिल गया था जब पिछले दिनों किम जोंग उन की शक्तिशाली छोटी बहन किम यो जोंग को निर्णय लेने वाले प्रमुख निकाय में फिर से नियुक्त किया गया था.

किम यो जोंग बयान देने के मामले में अपने भाई की तरह काफी आक्रामक हैं उत्‍तर कोरिया ने लाइव फायर मिलिट्री अभ्‍यास किया था. इसके बाद दक्षिण कोरिया ने इसका विरोध किया था. दक्षिण कोरिया के बयान के बाद किम यो जोंग ने कहा था कि ‘डरे हुए कुत्‍ते भौंक रहे हैं’ और भी कई वजहें हैं जिस वजह से बहन को अपने तानाशाह भाई का उत्तराधिकारी समझा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *