कोरोना की नई स्‍ट्रेन से जूझ रहे ब्रिटेन ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोविड-19 जांच अनिवार्य की, जापान में आपात स्थिति लागू

लंदन/टोकियो। कोरोना की नई स्‍ट्रेन से जूझ रहे ब्रिटेन ने एक बड़ा फैसला किया है। ब्रिटेन ने भारत समेत दुनिया के किसी भी देश के लोगों को आने के लिए कोविड-19 जांच रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फैसले से अब लोगों को ब्रिटेन के लिए रवाना होने से 72 घंटे पहले कोविड-19 की निगेटिव जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। ब्रिटेन ने कोरोना के नए स्वरूप के प्रकोप की रोकथाम के लिए नए कदमों के तहत यह घोषणा की।

नहीं कराई जांच तो लगेगा जुर्माना

यदि यात्री नए नियमों का पालन नहीं करते या ब्रिटेन रवाना होने से पहले कोविड-19 की जांच नहीं कराते तो उन पर 500 पाउंड तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा। यानी साफ है कि बिना निगेटिव जांच रिपोर्ट के यात्रियों को ब्रिटेन नहीं आने दिया जाएगा। ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शैप्स ने कहा कि हमने कोरोना की रोकथाम को लेकर पहले भी कई कदम उठाए हैं लेकिन वायरस के नये स्वरूप को देखते हुए हमें अब अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ेगी।

वहीं दूसरी ओर जापान ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आपात स्थिति की घोषणा की है। प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने रेस्तरां में कामकाज के समय में कटौती करने को कहा और लोगों से वर्क फ्रॉम होम का अनुपालन करने की अपील की। सुगा का कहना है कि मौजूदा परिस्थिति को बेहद गंभीरता से लेते हुए हमें हर कीमत पर इस मुश्किल स्थिति से निकलना होगा। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह आपात स्थिति सात फरवरी तक जारी रहेगी।

ब्रिटेन में एक दिन में 1,162 मौतें

ब्रिटेन में गुरुवार को बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 1,162 लोगों की मौत हो गई जबकि 52,618 नए मामले सामने आए। यह लगातार दूसरा दिन है जब ब्रिटेन में 1000 से ज्‍यादा मौतें दर्ज की गई हैं। वहीं जापान के प्रधानमंत्री सुगा ने कहा कि देश के हर हिस्से में संक्रमण के मामलों में खासी बढ़ोतरी हुई है। जापान में अब तक कोविड-19 के 2,60,000 केस सामने आए हैं। शुक्रवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 7,500 से अधिक नए मामले सामने आए।